सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने इस बात की घोषणा कर दी है कि रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा। 1 से 15 जुलाई के बचे हुए बोर्ड एग्जाम को रद्द करने के बाद बोर्ड ने कहा है कि अपने असेसमेंट स्कीम के आधार पर वो ये रिजल्ट जारी करेगा। जिस एग्जाम को कैंसल कर दिया गया है, उनका रिजल्ट बनाने के लिए असेसमेंट स्कीम तैयार की गई है।

इसलिए आपको इस बारे में पूरी तरह जान लेना जरूरी है।

- 10वीं और 12वीं के जिन स्टूडेंट्स के बोर्ड एग्जाम पूरे हो चुके थे, उनके रिजल्ट उनके एग्जाम पर आधारित होंगे।

- जिन स्टूडेंट्स ने तीन से ज्यादा एग्जाम दिए हैं, उनमें से तीन बेस्ट परफॉर्मेंस वाले सब्जेक्ट्स का एवरेज लिए जाएगा और उन्हें उन सब्जेक्ट्स के लिए मार्क्स दिए जाएंगे जिनके पेपर नहीं हुए हैं।

- कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जो क्लास 12 के सिर्फ एक या दो ही एग्जाम दे पाए हैं। इन स्टूडेंट्स का रिजल्ट जो एग्जाम दिए जा चुके हैं उनकी परफॉर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा। कोविड 19 के हालात ठीक होने के बाद सीबीएसई ऑप्शनल एग्जाम रखेंगे, अगर ये स्टूडेंट्स अपने परफॉर्मेंस सुधारने के लिए एग्जाम देना चाहें, तो इन्हें मौका मिलेगा।

बाद में 12वीं के ऑप्शनल एग्जाम
सीबीएसई के एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ संयम भारद्वाज के अनुसार 1 जुलाई से 15 जुलाई को तय किए गए बचे हुए 29 सब्जेक्ट के बोर्ड एग्जाम कैंसल कर दिए गए हैं। रिजल्ट भी 15 जुलाई तक जारी हो जाएगा जिस से स्टूडेंट कॉलेज में एडमिशन ले सके।

Related News