जम्मू: जम्मू नगर निगम कार्यालय में पिछले दिनों छापे के दौरान बरामद रिकॉर्ड की जांच के बाद सीबीआई ने मंगलवार को कई अपराधियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इसमें आरबी एजुकेशन ट्रस्ट, ट्रस्ट के अध्यक्ष, कठुआ के पूर्व डीसी, पूर्व तहसीलदार, पूर्व डिप्टी तहसीलदार भी शामिल हैं। इस मामले में, CBI अब कुल 9 स्थानों पर छापेमारी कर रही है और दोषियों की तलाश कर रही है।

जम्मू में तीन और कठुआ में छह स्थानों पर छापे मारे जा रहे हैं, जिनमें आरबी शिक्षण संस्थान और ट्रस्ट के अध्यक्ष शामिल हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि चौधरी लाल सिंह द्वारा संचालित ट्रस्ट द्वारा भूमि कब्जाने और भ्रष्टाचार के दोषों की जांच के लिए सीबीआई ने 25 जून को प्रारंभिक जांच दर्ज की थी। कठुआ की केमिकल फैक्ट्री में आठ साल की मासूम के साथ बलात्कार और हत्या के मामले के बाद लाल सिंह ने भाजपा छोड़ दी थी।

वन भूमि की बिक्री और खरीद के अनुमोदन में, कठुआ के आर बी एजुकेशन ट्रस्ट और अज्ञात लोक सेवकों पर कठुआ शहर के राजस्व और वन अधिकारियों द्वारा अवैध संतुष्टि और अवैध विचार के आरोपों की जांच के लिए पीई दर्ज की गई है। पीई के अनुसार, यह आरोप लगाया गया है कि ऐसे झूठे प्रमाण पत्र, जो जेके एग्रेरियन रिफॉर्म्स एक्ट के तहत छूट श्रेणी में आते हैं, का उपयोग शैक्षिक ट्रस्ट द्वारा इसकी खरीद में किया गया था। प्रारंभिक जांच में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर कृषि सुधार अधिनियम, 1976 के तहत तय सीमा के बड़े उल्लंघन में ऐसी कथित अवैध गतिविधियों का एक लाभार्थी ट्रस्ट जमीन के बड़े हिस्से के कब्जे में है।

Related News