महाराष्ट्र में हाल ही में सीएम के पद पर शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शपथ ली है और अब शिवसेना की नजर गोवा राज्य पर है। लेकिन आज हम आपको सीएम पद से जुड़े एक सवाल के बारे में बताने जा रहे हैं कि क्या एक व्यक्ति एक समय में 2 अलग अलग राज्यों का सीएम बन सकता है?

तो आइए जानते हैं इस बारे में।

मुख्यमंत्री बनने के लिए एक व्यक्ति को विधान सभा या विधान परिषद (यदि परिषद उस राज्य में मौजूद है) का सदस्य होना चाहिए। यदि वह सदस्य नहीं है, तो उसे बनने के लिए 6 महीने का समय दिया जाएगा। इसलिए, आप एक राज्य के विधायक बन सकते हैं और फिर एक राज्य के सीएम बन सकते हैं। इसका कार्यकाल पूरा होने के बाद आप कहीं और से विधायक बन कर किसी दूसरे राज्य के सीएम बन सकते हैं।

झारखंड इलेक्शन: इस बार इन मुद्दों पर झारखंड करेगा वोट, इस पार्टी की जीत पक्की!

नारायण दत्त तिवारी एके एनडी तिवारी एकमात्र व्यक्ति हैं जिन्होंने भारत में दो अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री के रूप में काम किया है। उन्होंने 1977 से 1989 के बीच तीन बार उत्तर प्रदेश के सीएम के रूप में कार्य किया। 2000 में यूपी के विभाजन के बाद, उन्होंने 2002-2007 तक उत्तराखंड के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। लेकिन वो अलग अलग समय पर राज्यों के सीएम रहे।

महाराष्ट्र पर कब्ज़ा करने के बाद अब शिवसेना की नजर इस BJP शासित राज्य पर

लेकिन क्या एक समय पर 2 राज्यों का सीएम बना जा सकता है?

ये बात हम सभी जानते हैं कि एक ही समय में कोई 1 व्यक्ति 2 सीटों से विधायक नहीं हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप "औपचारिक रूप से" दो राज्यों के मुख्यमंत्री नहीं हो सकते। यह केवल एक संविधान संशोधन द्वारा ही संभव हो सकता है।

इसलिए कहा जा सकता है कि अलग अलग समय पर कोई व्यक्ति 2 या अधिक राज्यों का सीएम बन सकता है लेकिन एक ही समय में 2 राज्यों का सीएम बनना संभव नहीं है।

Related News