लखनऊ: बसपा ने उत्तर प्रदेश की सभी आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव लड़ने का फैसला किया है। जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी, जिसकी घोषणा पार्टी अध्यक्ष मायावती के आदेश पर की जाएगी। राज्य में आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव हैं, जो सभी दलों द्वारा तैयार किए जा रहे हैं, लेकिन वर्तमान स्थिति में, भाजपा और समाजवादी पार्टी की प्रतिष्ठा दांव पर है।

कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के लिए इन उपचुनावों में हारने के लिए और कुछ नहीं है। यदि बहुजन समाज पार्टी सफल हो जाती है और कांग्रेस एक मजबूत प्रदर्शन करने में सफल हो जाती है, तो यह 2022 के चुनाव की तैयारी के लिए भाजपा विरोधी दलों के लिए आधार होगा। भाजपा ने अपने कब्जे वाली छह सीटों पर चुनाव अभियान शुरू करने का फैसला किया है। आगामी चुनावों के लिए कुछ प्रमुख चेहरों को मैदान में उतारें।

समाजवादी पार्टी के कब्जे वाली मल्हनी और राइडर सीट पर विशेष मंथन चल रहा है। पार्टी के रणनीतिकार दोनों सीटों पर उन चेहरों को प्रकट करना चाहते हैं, जो जीत के आंकड़े को अपनी पकड़ और क्षेत्रीय समीकरणों तक पहुंच के जरिए बढ़ा सकते हैं। पिछले दिनों निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने भाजपा नेता धनंजय सिंह से मुलाकात की, जिन्होंने मल्हनी में समाजवादी पार्टी को कड़ी टक्कर दी थी।

Related News