पीएम मोदी भारत के एक ऐसे प्रधानमंत्री है जिनका भारत में ही नही बल्कि विदेश में भी काफी नाम है। आज वे अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं। हम इस अवसर पर उनके कुछ फिटनेस मंत्र और पसंदीदा फ़ूड के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि पीएम मोदी शाकाहारी हैं और सादा गुजराती खाना पसंद करते हैं। लेकिन जो आप नहीं जानते वह यह है कि खिचड़ी उनकी सबसे पसंदीदा गुजराती डिश है।

पीएम मोदी स्टाफ कैंटीन में खाने वाले पहले प्रधानमंत्रियों में से एक थे और जब उन्होंने शाकाहारी थाली का विकल्प चुना जिसमें साग, सलाद, दाल और करी थी।

पीएम मोदी को भिंडी कढ़ी भी पसंद है जो एक गुजराती व्यंजन है। इसे दही-भिंडी भी कहते हैं। भिंडी कढ़ी मुख्य सामग्री दही और बेसन से बनाई जाती है। मूल रूप से, यह भिंडी (भिंडी या भिंडी) के साथ पकाया जाने वाला एक छाछ का स्टू है और इसे सरसों के बीज, करी पत्ते और जीरा के साथ पकाया जाता है। आमतौर पर चपाती या चावल के साथ परोसा जाता है।

उन्हें गुजरती डिश खट्टा ढोकला भी पसंद है। यह दक्षिण भारतीय व्यंजन उबले हुए चावल से तैयार किया जाता है। यह हल्का, स्पंजी, थोड़ा खट्टा होता है, और सरसों और जीरा के साथ लाड़ प्यार और तिल, हरी मिर्च और अदरक के साथ हल्का मसालेदार होता है। आम तौर पर मीठी और गर्म चटनी के साथ परोसा जाता है।


उन्हें खांडवी भी पसंद है। खांडवी गुजरात का लोकप्रिय, मुंह में पानी लाने वाला, नाश्ता है। इसकी मुख्य सामग्री बेसन और दही हैं। खांडवी रोल को जीरा, हींग, तिल, सरसों के बीज, करी पत्ते, मिर्च के साथ तड़का लगा कर बनाया जाता है।

Related News