पटना: आप जानते ही होंगे कि आज बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण का मतदान चल रहा है। ऐसे में आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है और अब तक 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर मतदाताओं की लंबी कतार दिखाई दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहले चरण के लिए कुल 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं और 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान करने जा रहे हैं और उनके बीच हार जीत का फैसला किया है। ऐसे में मतदान शुरू होने के बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार चुनाव के लिए मतदाताओं से विशेष अपील की है।


@
आप देख सकते हैं कि पीएम मोदी ने एक ट्वीट किया है और इसमें वे लिखते हैं, 'आज बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान का पहला दौर है। मैं सभी मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे कोविद से संबंधित सावधानी बरतते हुए लोकतंत्र के इस त्योहार में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। दो गज का ध्यान रखें, मास्क पहनें। याद रखें, पहले मतदान करें, फिर जलपान करें! ’वहीं, गिरिराज सिंह ने भी वोटिंग के दौरान तेजस्वी यादव पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, 'राजद ने पोस्टर से लालू और राबड़ी की फोटो क्यों हटाई, सिर्फ बात करने से काम नहीं चलता। ये लोग 2005 से पहले माहौल बनाना चाहते हैं।

वैसे आपको यह भी बता दें कि आज पहले चरण की 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इसमें 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता 1066 उम्मीदवारों के भाग्य को बदल सकते हैं। हालांकि, बिहार चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों में से, राजद तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाली महागठबंधन की 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि उसके साथी कांग्रेस 21 और भाकपा माले 8 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा जेडीयू नीतीश के नेतृत्व वाले एनडीए से 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि उसकी सहयोगी भाजपा 29 सीटों पर, जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा 6 और वीआईपी एक सीट पर चुनाव लड़ रही है।

Related News