अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा बंदूक की नोक पर पूरे देश को हथियाने के बाद पूरे विश्व की सबसे बड़ी खबर इसे माना जा रहा है। पर वहीं तालिबान पर अपना असर दिखाने के लिए देश भर के कई लोग और नेता व्यापार के मुद्दे पर तालिबान से अपने हाथ पीछे खींचते हुए दिखाई दे रहे हैं। हालांकि खुले रुप से पाकिस्तान ने तालिबान का समर्थन किया है और अब इसे लेकर एक और डाटा सामने आया है।

हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के कब्जे के बाद से ही पाकिस्तान का तालिबान शासित अफगानिस्तान के साथ व्यापार 50% तक बढ़ चुका है।

एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच व्यापार में लगभग 50% की वृद्धि देखी गई है क्योंकि तालिबान अब अफगानिस्तान की सीमाओं और शुष्क बंदरगाहों को नियंत्रित करता है। यह पारगमन क्षेत्र में समस्याओं के बावजूद हुआ है, अफगानिस्तान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इन्वेस्टमेंट (एसीसीआई) के हवाले से कहा गया था। इससे पहले तालिबान ने भारत के साथ व्यापार बंद कर दिया था।

वहीं तालिबान द्वारा पाकिस्तान के अधिग्रहण के बाद से ही भारत को व्यापार के मोड़ पर काफी नुकसान झेलना पड़ा है। वही आपको बता दें कि कपड़ा व्यापार को भी इससे एक भारी नुकसान पहुंचा है और कई लोगों का करोड़ों रुपए का पेमेंट कब अटक गया है।

Related News