विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्थमान को 27 फरवरी, 2019 को एक हवाई युद्ध के दौरान एक पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए सोमवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा।

वर्धमान पुलवामा हमले के बाद भारतीय और पाकिस्तानी वायु सेना के बीच हवाई झड़पों में एक पाकिस्तानी लड़ाकू जेट के साथ लड़ाई में लगे हुए थे। उन्हें 3 नवंबर, 2021 को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया था।

एफ-16 को मार गिराने के बाद वर्धमान के मिग -21 लड़ाकू विमान को मार गिराया गया था और उनके क्षेत्र में उतरने के बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था।

मामले में अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप के साथ-साथ भारतीय पक्ष द्वारा व्यापक दबाव के कारण पाकिस्तानी सेना को उन्हें रिहा करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

वर्धमान के अलावा, जो हाल के दिनों में भारतीय वायुसेना के सबसे प्रसिद्ध अधिकारियों में से एक है, सैपर प्रकाश जाधव को जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में आतंकवादियों को बेअसर करने के लिए दूसरा सबसे बड़ा शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) प्रदान किया जाएगा।

मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को एक ऑपरेशन में उनकी भूमिका के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप पांच आतंकवादियों को मार गिराया गया था। जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान ए ++ श्रेणी के आतंकवादी को मारने के लिए नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र भी मिलेगा।

Related News