देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 17 अगस्त को पहली पुण्यतिथि है। वहीं उनकी जिंदगी से जुड़े कई किस्से है जिसे देश हमेशा याद करेगा। उन्होंने अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल में देश के हित में कई काम किये। साथ ही हम आपको एक उनसे जुड़ा एक ऐसा राज बताने जा रहे है जिसके बारे में आप जानकर हैरान रह जायेंगे। अटल जी ने कभी शादी नहीं की, लेकिन इसकी ऐसी क्या वजह रही।

दरअसल, अटल जी अपने ज़माने एक लड़की को बेहद पसंद करते थे। अटल जी राजकुमारी कौल की महिला को पसंद करते थे। 40 के दशक में दोनों की मुलताक ग्वालियर के एक कॉलेज में हुई। अटल जी पर लिखी गयी किताब 'अटल बिहारी वाजपेयीः ए मैन ऑफ आल सीजंस' के लेखक और पत्रकार किंशुक नाग ने लिखा है, 'दोनों एक ही समय ग्वालियर के एक ही कॉलेज में पढ़े थे। ये 40 के दशक के बीच की बात थी।' वो ऐसे दिन थे जब लड़के और लड़कियों की दोस्ती को अच्छी निगाह से नहीं देखा जाता था। इसलिए आमतौर पर प्यार होने पर भी लोग भावनाओं का इजहार नहीं कर पाते थे। इसके बाद भी युवा अटल ने लाइब्रेरी में एक किताब के अंदर राजकुमारी कौल के लिए एक पत्र लिखा। लेकिन उन्हें उस पत्र का कोई जवाब नहीं मिला।

लेकिन सही बात तो यह है कि राजकुमारी ने अटल जी के पत्र का जवाब दिया था। राजकुमारी ने जवाब किताब के अंदर ही रखकर अटल के लिए दिया गया था लेकिन किताब उन तक नहीं पहुंच सकी। इस बीच राजकुमारी के सरकारी अधिकारी पिता उनकी शादी एक युवा कॉलेज टीचर ब्रिज नारायण कौल से कर देते हैं। किताब में राजकुमारी कौल के एक परिवारिक करीबी के हवाले से बताया गया कि वास्तव में वह अटल से शादी करना चाहती थीं, लेकिन परिवार को यह रिश्ता मंजूर नहीं था।

हालांकि अटल ब्राह्मण समाज से तालुक रखते थे लेकिन कौल अपने को कहीं बेहतर कुल का मानते थे। मिसेज कौल की सगाई के लिए जब परिवार ग्वालियर से दिल्ली आया, उन दिनों साल 1947 में भारत-पाकिस्तान बंटवारे का दंगा मचा हुआ था। इसके बाद राजकुमारी की शादी ग्वालियर में हुई। राजकुमारी कौल की शादी के बाद अटल बिहारी वाजपेयी ने कभी शादी नहीं की। उन्होंने राजनीति को अपनाया और देश की सेवा की।

Related News