एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की अतिरिक्त 20 मिलियन खुराक बनाई जाएगी। अमेरिका इसके लिए कच्चा माल भेजेगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका 20 मिलियन टीकों की आपूर्ति करेगा
बिलकेन ने कहा, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत और अमेरिका साथ-साथ
हम भारत की मदद को नहीं भूलेंगे - एंथनी बिलकेन
संयुक्त राज्य अमेरिका 20 मिलियन टीकों की आपूर्ति करेगा

विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं। शुक्रवार को उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने अमेरिकी समकक्ष एंथनी बिलकेन से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की। दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो ने तब भारत को निर्देश दिया है कि वह कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल की आपूर्ति करे। जिसके परिणामस्वरूप एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की अतिरिक्त 20 मिलियन खुराक मिलेगी। यूएस ब्यूरो ऑफ साउथ एंड सेंट्रल एशियन अफेयर्स के कार्यवाहक सहायक सचिव डीन थॉम्पसन ने कहा कि अमेरिकी सरकार, राज्य सरकारों, अमेरिकी कंपनियों और निजी नागरिकों ने कोविड-19 राहत की आपूर्ति के लिए भारत को कुल 500 मिलियन से अधिक की राशि दी है।


वहीं जयशंकर ने कोरोना के मुश्किल समय में भारत का साथ देने के लिए बाइडेन प्रशासन का शुक्रिया अदा किया. इस मौके पर बिलकेन ने कहा कि भारत और अमेरिका कोरोना के खिलाफ लड़ाई में साथ हैं। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देश महामारी के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

हम भारत की मदद को नहीं भूलेंगे - एंथनी बिलकेन

एंटनी बिलकेन ने कहा कि भारत ने पहली लहर में हमारा साथ दिया और हम उनकी मदद को नहीं भूलेंगे. "अब हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम भारत के साथ खड़े हों," उन्होंने कहा। हम कोविड 19 से मिलकर लड़ रहे हैं।



एंथनी बिलकेटन से मुलाकात के बाद जयशंकर ने किया ट्वीट, 'रिश्ते और भी मजबूत होंगे'

जयशंकर ने बिलकेन से मुलाकात के बाद कहा, 'हमने कई मुद्दों पर चर्चा की। मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच संबंध बहुत मजबूत रहे हैं और मुझे विश्वास है कि आगे भी ऐसा ही रहेगा। मैं मुश्किल समय में साथ देने के लिए प्रशासन और अमेरिका के बोझ को स्वीकार करना चाहता हूं। इससे पहले उन्होंने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ एक फोटो शेयर की थी। हफ ने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से फिर मुलाकात की। हमारी सामरिक और रक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक चर्चा हुई।

Related News