नई दिल्ली: पीएम मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोनोवायरस पर बातचीत की है। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों को तीन बिंदुओं पर लक्ष्य निर्धारित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि सभी सीएम को कोरोना से मृत्यु दर को एक प्रतिशत से कम करने की कोशिश करनी चाहिए और नए मामलों को पांच प्रतिशत से अधिक नहीं बढ़ने देना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों से कहा कि सबसे महत्वपूर्ण कदम यह है कि कन्टेनमेंट जोन को गतिशील बनाया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को हर हफ्ते रेड जोन का दौरा करना चाहिए और एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर किसी विशेष क्षेत्र की स्थिति को बदलना चाहिए। वर्तमान युग में, नियंत्रण क्षेत्रों से डेटा दो सप्ताह में एकत्र किया जाता है। अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों से तीनों लक्ष्यों को हासिल करने के लिए जल्द से जल्द अपनी शक्ति का उपयोग करने को कहा।

यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब भारत में कोरोना के रोगियों की संख्या 90 लाख से अधिक हो गई है। देश में अब तक 13.36 करोड़ नमूनों का परीक्षण किया गया है, जिनमें एक दिन में कोरोना वायरस के 10,99,545 परीक्षण शामिल हैं और दैनिक संक्रमण दर भी चार प्रतिशत से कम हो गई है।

Related News