अग्निवीर सैनिकों के सेवानिवृत्ति के बाद उनके भविष्य के बारे में बहुत चिंता है। केंद्र सरकार ने एक विस्तृत इंटरेक्टिव चार्ट ट्वीट किया है जिसमें बताया गया है कि चार साल बाद सेवा से सेवानिवृत्ति के बाद अग्निपथ योजना के माध्यम से सशस्त्र बलों में शामिल होने वालों का समर्थन कैसे किया जाएगा। सरकार ने कहा कि अग्निवीर सेवा से बाहर निकलने पर 12 लाख रुपये के हकदार होंगे जो उन्हें एक नया जीवन शुरू करने में मदद करेगा। जो लोग अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन्हें व्यवसाय ऋण हासिल करने में मदद मिलेगी। केंद्र उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में भी मदद करेगा, अगर वे खुद को अपग्रेड करना चुनते हैं। अग्निशामक जो नए करियर की शुरुआत करना चाहते हैं, उन्हें सीएपीएफ और पुलिस के भर्ती अभियान के दौरान अधिमान्य उपचार मिलेगा।

चार साल बाद क्या करेंगे अग्निवीर?

  • अग्निवीरों को 12 लाख रुपये का पैकेज मिलेगा जिससे वे अपनी जिंदगी नए सिरे से शुरू कर सकेंगे।
  • जो लोग व्यवसाय चलाना चाहते हैं उन्हें बैंक ऋण के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।
  • जो आगे पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें 12वीं के समकक्ष सर्टिफिकेट मिलेगा। आगे की पढ़ाई के लिए सरकार ब्रिजिंग कोर्स की भी व्यवस्था करेगी।
  • जो लोग नए करियर की शुरुआत करना चाहते हैं उन्हें सीएपीएफ, असम राइफल्स और पुलिस की भर्ती में प्राथमिकता मिलेगी।
  • आईटी, सुरक्षा, इंजीनियरिंग समेत कई सेक्टर अनुशासित अग्निशामकों को प्राथमिकता देंगे। इसके लिए कई कंपनियों ने ऐलान किया है।

अग्निवीर सैनिकों को अन्य लाभ भी मिलेंगे। उन्हें चार साल की सेवा के दौरान एक अच्छा वेतन दिया जाएगा। पहले साल के लिए उन्हें 30,000 रुपये का संचयी वेतन पैकेज दिया जाएगा। उन्हें हर साल करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी मिलेगी। इसका मतलब है कि उनका संचयी वेतन दूसरे वर्ष के लिए 33,000 रुपये, तीसरे वर्ष के लिए 36,500 रुपये और चौथे वर्ष के लिए 40,000 रुपये होगा। हालांकि वे भविष्य निधि योगदान का भुगतान नहीं करेंगे, सेवा निधि कोष के लिए उनके वेतन का लगभग 30 प्रतिशत हर महीने काट लिया जाएगा। सरकार उतनी ही राशि जोड़ेगी। प्रत्येक अग्निवीर को चार साल बाद सेवा से बाहर निकलने पर 11.77 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।

Related News