भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख एसबी देव यह दावा कर चुके हैं कि राफेल एक बेहतरीन लड़ाकू विमान है, और इसकी क्षमता अभूतपूर्व है। अब सवाल यह उठता है कि क्या वाकई में राफेल एक बेहतरीन लड़ाकू विमान है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि पाकिस्तान से युद्ध के हालात में रफ़ाल कितना कारगर साबित होगा?

द इंस्टीट्यूट फ़ॉर डिफेंस स्टडीज़ एंड एनालिसिस में फ़ाइटर जेट पर विशेषज्ञता रखने वाले एक विश्लेषक के मुताबिक, कोई भी फ़ाइटर प्लेन कितनी दूरी से देख सकता है और कितनी दूर तक मार कर सकता है। इस बात से पता चलता है कि वह लड़ाकू विमान कितना ताक़तवर है।

विदेश नीति के विश्लेषक इमैनुएल स्कीमिया ने नेशनल इंटरेस्ट में लिखा है कि परमाणु हथियारों से लैस लड़ाकू विमान राफेल हवा से हवा में 150 किलोमीटर तक मिसाइल दाग सकता है। यह फाइटर जेट हवा से ज़मीन तक 300 किलोमीटर तक मार सकता है। लड़ाकू विमान राफेल की मारक क्षमता पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ़-16 से ज़्यादा है।

द इंस्टीट्यूट फ़ॉर डिफेंस स्टडीज़ एंड एनालिसिस से जुड़े एक विशेषज्ञ का कहना है कि यह बात सभी जानते हैं कि पाकिस्तान के पास जे-17, एफ़-16 और मिराज नामक लड़ाकू विमान हैं। लेकिन लड़ाकू विमान राफेल की तरह इनकी टेक्नॉलजी एडवांस नहीं है।

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के अनुसार, लड़ाकू विमान राफेल के आने से भारत, पाकिस्तान की हवाई क्षमता पर भारी पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस लड़ाकू विमान की विजिबिलिटी 360 डिग्री होगी। राफेल के पायलट को बस विरोधी को देखना है और बटन दबा देना है और बाक़ी काम कंप्यूटर कर लेगा।

बता दें कि कारगिल युद्ध में भारतीय वायु सेना पाकिस्तान पर इसलिए हावी रही थी क्योंकि भारत की मिसाइलों की पहुंच एसयू-30 और मिग-20 के साथ 30 किलोमीटर तक थी। दूसरी तरफ़ पाकिस्तान की पहुंच 20 किलोमीटर तक ही थी। लेकिन 1999 से 2014 के बीच पाकिस्तान ने अपनी क्षमता को बढ़ाकर 100 किलोमीटर तक कर लिया है। जबकि भारत इस दौरान अपनी पहुंच 60 किलोमीटर तक ही बढ़ा पाया है। जाहिर है लड़ाकू विमान राफेल के मिलने से हमारी पहुंच 150 किमी. तक हो जाएगी।

गौरतलब है कि अमेरिकी सीनेट पाकिस्तान को 8 एफ़-16 फ़ाइटर प्लेन देने का सौदा बहुत पहले ही रोक चुकी है। अमेरिका का तर्क है कि पाकिस्तान आतंकवाद के ख़िलाफ़ लड़ाई में भरोसेमंद नहीं है। इसके ठीक विपरीत पाकिस्तान के मौजूदा आर्थिक हालात ऐसे हैं, जिससे वह लड़ाकू विमान राफेल नहीं खरीद सकता है।

Related News