आतंकवाद के विरूद्ध भारत अब कठोर कदम उठाने में तनिक भी नहीं हिचकिचा रहा है। इंडियन एयरफोर्स की तरफ बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के ठिकानों पर की गई एयर स्ट्राइक के कुछ ही दिन बाद भारतीय सेना ने म्‍यांमार सीमा पर मौजूद आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया। भारतीय सेना ने म्यामार सेना के साथ मिलकर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया।

बता दें कि म्‍यांमार में सितवे बंदरगाह के जरिये कोलकाता से मिजोरम से जोड़ने वाले अहम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट आतंकियों के निशाने पर थे। म्यांमार के विद्रोही समूह अराकान आर्मी ने मिज़ोरम की सीमा पर नए आतंकी ठिकाने बनाए थे, जो कलादान प्रोजेक्‍ट को निशाना बनाना चाह रहे थे। अराकान आर्मी को काचिन इंडिपेंडेंस आर्मी ने ट्रेनिंग दी थी। इन विद्रोहियों ने अरुणाचल से सटे क्षेत्रों से मिज़ोरम सीमा तक की 1000 किमी तक यात्रा भी की थी।

सूत्रों के मुताबिक, पहले चरण में मिजोरम की सीमा पर बने नए आतंकी शिविरों को ध्वस्त करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया गया। इसके बाद ऑपरेशन के दूसरे चरण में सेना ने टागा में मुख्यालय को निशाना बनाया तथा कई शिविरों को नष्ट कर दिया।

सूत्रों के मुताबिक, नागा आतंकी समूह और रोहिंग्या आतंकी समूह अराकान आर्मी के विरूद्ध भारतीय सेना और म्यांमार सेना ने करीब 2 सप्ताह तक सैन्य अभियान चलाया। गौरतलब है कि इन आतंकी समूहों ने कलादान प्रोजेक्ट के अलावा कनेक्टिविटी परियोजनाओं के खिलाफ हमले की योजना बनाई थी।

Related News