अफगानिस्तान में तालिबान अपनी नई सरकार बनाने जा रहा है और यह नहीं सरकार किस तरह की होगी और तालिबान किस तरह से आने वाले समय में दुनिया के अन्य देशों के साथ अपने संबंध रखेगा इसे लेकर हर रोज एक नई बात सामने आती है। अब तालिबान ने एक नया आदेश जारी करते हुए अपने आपको बताया है कि अगर कोई भी अफगान में रहने वाला सिख या हिंदू अगर वैध दस्तावेजों के साथ भारत की यात्रा करना चाहता है तो वह निश्चित रूप से कर सकता है।

इसे लेकर मिल रही जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि तालिबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि वैध दस्तावेज़ होने पर अफगान सिखों और हिंदुओं को भारत जाने की अनुमति होगी। बकौल मुजाहिद, तालिबान को इंडिया वर्ल्ड फोरम के प्रमुख से अफगान सिखों-हिंदुओं की सुगम यात्रा के लिए अनुरोध प्राप्त हुआ था। रिपोर्ट्स आई थीं कि तालिबान ने कुछ अफगान सिखों-हिंदुओं को विमान में चढ़ने से रोका था।

वही आपको बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा अपनी सरकार बनाने की कवायद को पूरी तरह से शुरू कर दिया गया है लेकिन सवाल यह है कि अफगानिस्तान किस प्रकार की सरकार अब तालिबान द्वारा देखने जा रहा है। आपको बता दें कि पिछले 20 सालों से वहां पर एक चुनी हुई सरकार थी और अमेरिकी सैनिक वहां की सुरक्षा में थे लेकिन अब चुनी हुई सरकार को हटा दिया गया है और सैनिक अब वापस अपने देश लौट गए हैं।

वही दुनिया के कई विकासशील और संपन्न देश तालिबान को अलग-थलग करने के लिए है अफगानिस्तान के साथ किसी भी प्रकार का व्यापार करने से इंकार कर रहे हैं अब यह व्यापार होगा या नहीं यह आने वाला समय ही बता सकेगा।

Related News