अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद वहां अब अमेरिकी सेना द्वारा देश छोड़ दिया गया है। इसे लेकर अब हाल ही में मेरिट लिस्ट रक्षा विभाग द्वारा एक तस्वीर साझा की जिसमें उन्होंने बताया कि अब अमेरिका द्वारा अपनी सेना को अफगानिस्तान से वापस अमैरिका बुला लिया गया है। इसी के साथ उन्होंने आखिरी अमेरिकी सैनिक की तस्वीर को भी सांझा किया।

अमेरिकी रक्षा विभाग ने मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू की तस्वीर शेयर कर उन्हें अफगानिस्तान छोड़ने वाला अपना आखिरी सैनिक बताया है। डोनह्यू इससे पहले ऑपरेशन फ्रीडम्स सेंटिनल के लिए स्पेशल ऑपरेशंस जॉइंट टास्क फोर्स-अफगानिस्तान में बतौर कमांडर काम कर चुके हैं। वह अफगानिस्तान, इराक, सीरिया, उत्तरी अफ्रीका और पूर्वी यूरोप के ऑपरेशंस में 17 बार हिस्सा ले चुके हैं।

आपको बता दें कि अमेरिका द्वारा पिछले 20 सालों से लगातार अफगानिस्तान में अपनी सेना को भेजकर वहां पर स्थितियों को सामान्य रखने की कोशिश की जा रही थी। लेकिन जिस तरह से हाल ही में तालिबान का कब्जा पूरे अफगानिस्तान पर हो गया उसके बाद अमेरिकी सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया कि अमेरिकी सेना को अफगानिस्तान से वापस निकाला जाएगा।

इसी प्रक्रिया के तहत सबसे पहले पूरी अमेरिकी सेना को कबूल एयरपोर्ट पर जमा किया गया और काबुल एयरपोर्ट पर कुछ दिनों रहने के बाद पूरी अमेरिकी सेना को 30 अगस्त के बाद एअरलिफ्ट कर कर वापस वतन ले कराया जा चुका है।

Related News