अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता काबिज होने के बाद वहां से लगातार कई देशों द्वारा अपने नागरिकों को बाहर निकालने का कार्य किया जा रहा है। वहीं भारत भी लगातार अपने नागरिकों को एवं उनके कई नागरिकों को भारत में वापस लाने की कोशिश कर रहा है।

भारत में अब विदेश मंत्रालय द्वारा इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन को एक नाम दिया गया है आपको बता दें कि इस मामले को लेकर जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के मंत्री एस जयशंकर ने एक ट्वीट में बताया कि अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों एवं अन्य नागरिकों की सुरक्षा के लिए उन्हें देश से निकाल कर वापस भारत लाने के पूरे मिशन को ऑपरेशन देवी शक्ति नाम दिया गया है।

जयशंकर ने भारतीय वायु सेना, एयर इंडिया और उनके मंत्रालय के "अथक प्रयासों" को भी सलाम किया। अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से भारत अब तक 800 से अधिक लोगों को निकाल चुका है।

आपको बता दें कि लगातार भारतीय सरकार द्वारा कोशिश की जा रही है कि अधिक से अधिक भारतीयों को अफगानिस्तान से निकाल कर वापस भारत से लेकर आया जा सके। इसके अलावा आज अफगानिस्तान से भारत में वहां से सिख समाज से जुड़े ग्रंथ भी भारत लाए गए हैं।

Related News