केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं। अब इंतजार खत्म हुआ। सरकारी कर्मचारियों को सितंबर के अंत में वेतन वृद्धि में डीए के साथ अंतिम तीन किस्तों का भुगतान किया जाएगा। साथ ही गृह निर्माण अग्रिम की सुविधा भी मिलेगी। केंद्र सरकार के करीब 52 लाख कर्मचारी और केंद्र सरकार के 60 लाख पेंशनभोगियों को फिर से महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) का इंतजार है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी हफ्ते मोदी कैबिनेट की बैठक होने वाली है. रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अगली कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले ले सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार के साथ मोदी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए और डीआर पर भी फैसला ले सकते हैं.

जानिए कितना मिलेगा DA?

आपकी सैलरी कितनी बढ़ेगी यह जानने के लिए आपको अपनी बेसिक सैलरी चेक करनी चाहिए। अपने वर्तमान डीए की भी जांच करें। वर्तमान में यह 17 प्रतिशत है जो डीए अनुसमर्थन के बाद बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगा। तो मासिक डीए 11 फीसदी बढ़ जाएगा। इसलिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए 1 जुलाई 2021 से उनके मूल वेतन का 11% हो जाएगा। यही फॉर्मूला DR के कैलकुलेशन पर भी लागू होगा।

कितना बकाया मिलेगा?

जेसीएम की राष्ट्रीय परिषद के शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि कक्षा 1 के अधिकारियों का डीए बकाया 11,800 रुपये से 37,554 रुपये तक होगा। उन्होंने कहा कि अगर लेवल 13 यानी 7वें सीपीसी के मूल वेतन की गणना 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये या लेवल-14 वेतनमान की जाए तो केंद्र सरकार के एक कर्मचारी का बकाया डीए 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच होगा। .

ये फरमाइश भी पूरी हो सकती है

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की जानी चाहिए जो सीजीएचएस से बाहर हैं।

जिन शहरों में सीजीएचएस की सुविधा नहीं है, वहां पेंशनभोगियों द्वारा किए गए खर्च की प्रतिपूर्ति की जानी चाहिए।

अस्पताल प्रतिपूर्ति का प्रावधान होना चाहिए।

कर्मचारी की विधवा को भत्ता दिया जाना चाहिए।

कर्मचारियों को चिकित्सा अग्रिम प्राप्त करना चाहिए।

सरकारी प्रदाताओं को 2004 के बाद सामान्य भविष्य निधि की सुविधा मिले, 7 समूह बीमा योजना में संशोधन किया जाए।

Related News