अक्सर लोग यह जानना चाहते हैं कि हमारे देश के सबसे अमीर लोगों ने ऐसी कौनसी पढ़ाई की है जो आज वो इस मुकाम पर पहुंच गए हैं। हालाकिं अमीर बनने के लिए लोगों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है लेकिन कई अमीर ऐसे भी हैं जिनके पास कोई डिग्री नहीं है फिर भी वे इस मुकाम पर हैं।

उन लोगों के बारे में बात करते हैं जिन्होंने साबित कर दिया है कि अमीर बनने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं है।

अजीम प्रेमजी-

अजीम प्रेमजी सबसे अमीर भारतीयों में से एक है। इस बात को काफी लोग जानते हैं कि अजीम ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी को बीच में ही छोड़ दिया था। 21 साल की छोटी उम्र में वे विप्रो के अध्यक्ष बन गए थे। अब उनकी कंपनी अरबों की कंपनी बन चुकी है। सक्सेसफुल होने के बाद उन्होंने फिर अपनी पढ़ाई भी पूरी की थी।

गौतम अदानी-

गौतम अदानी एक प्रसिद्ध और जाने माने उद्योगपति हैं। वह कॉलेज के दूसरे साल पढ़ाई छोड़कर बाहर हो गए थे। उस समय उनके परिवार की आर्थिक स्तिथि अच्छी नहीं थी इसलिए उन्होंने पढाई बीच में छोड़ दी थी।

मुकेश धीरूभाई अंबानी-

मुकेश धीरूभाई अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष हैं। मुकेश अंबानी ने मुंबई विश्वविद्यालय से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने एमबीए करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया लेकिन अपने पिता की बिजनेस में हेल्प करने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी।

मिकी 'मुकेश' जगतियानी-

मिकी 'मुकेश' जगतियानी दुबई में स्थित एक रिटेल स्टोर के मालिक हैं। उन्होंने ग्रेजुएशन के लिए लंदन के कॉमर्स कॉलेज में एडमिशन लिया था लेकिन बाद में उन्हें इस कॉलेज से निकाल दिया गया। उन्होंने अपने परिवार के व्यवसाय को लेने से पहले एक टैक्सी ड्राइवर के रूप में भी काम किया था।

सुभाष चंद्रा-

सुभाष चंद्रा ज़ी नेटवर्क्स के हेड हैं और टीवी मनोरंजन इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम है। सुभाष चंद्रा ने 12वीं तक ही पढ़ाई की थी इसके बाद उन्होंने अपनी खुद की फर्म खोलने का फैसला किया।

नीरव मोदी-

नीरव मोदी को सभी जानते हैं। नीरव ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल पढ़ाई शुरू की लेकिन उनकी रूचि व्यापार में थी इसलिए उन्होंने ये कोर्स बीच में ही छोड़ दिया था। आज ये हीरों के बड़े व्यापारी हैं और आज कई अन्य वजहों के कारण चर्चा में हैं।

Related News