आज मैं कुछ देशों के बारे में एक दिलचस्प लेख लाया हूं जिन्होंने अन्य देशों के झंडे की नकल की है। इस लेख को आप सभी के साथ यहाँ साझा करता हूँ।

1. ऑस्ट्रेलिया- न्यूजीलैंड:

ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड का ध्वज एक ही है, लेकिन उनमें एक मामूली अंतर है और यह ध्वज का सात-नुकीला तारा है जहाँ एक का रंग सफेद है जबकि दूसरा लाल रंग का है ..!

2. नीदरलैंड-लक्समबर्ग:

नीदरलैंड का राज्य ध्वज पहली बार 1937 में लाया गया था जबकि लक्ज़मबर्ग का झंडा 1830 में स्थापित किया गया था, जबकि उनका एकमात्र अंतर रंग लाल और नीला की छाया है।

3. आयरलैंड- आइवरी कोस्ट:

जैसा कि हम देख सकते हैं कि दोनों ध्वज का तिरंगा ऊर्ध्वाधर रूप में है जबकि आयरलैंड में पहले हरा रंग है जबकि आइवरी कोस्ट में नारंगी रंग है।

4. अमेरिका- मलेशिया:

दोनों झंडे एक अंतर को छोड़कर एक जैसे दिखते हैं जहां अमेरिका के 50 सितारे हैं और मलेशिया का झंडा इस्लामिक धर्म का प्रतिनिधित्व करता है।

5. मिस्र-इराक-सीरिया-सूडान-यमन:

सभी 5 झंडे अरब देशों की एकता को दर्शाते हैं, इसीलिए उनका रंग एक जैसा दिखता है जबकि मिस्र, इराक और सीरिया के केंद्र में अलग-अलग डिज़ाइन हैं।

6. कतर-बहरीन:

कतर और बहरीन में लाल रंग के अलग-अलग रंग हैं जहां कतर के झंडे ने अंग्रेजों से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की।

7. भारत- नाइजर:

नाइजर के झंडे को छोड़कर दोनों का रंग एक जैसा है और नारंगी के अलग-अलग रंग भी हैं और केंद्र में भी हैं, जबकि भारत के तिरंगे में बीच में 24 धारियां हैं जबकि 1959 में नाइजर का झंडा और 1947 में भारतीय ध्वज को अपनाया गया था। अब आप क्या कहते हैं इस लेख लोग?

Related News