दुनिया भर में सऊदी अरब अपने कठोर कानून के लिए जाना जाता है। हाल ही में सऊदी अरब सरकार ने ऐसा फैसला सुनाया है जिसको जानकार आप हैरान रह जायेंगे। सऊदी अरब में अब सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाना या सरकार की आलोचना करना लोगों को महंगा पड़ सकता है। इसके लिए सरकार ने साल का प्रावधान भी कर दिया है।

सऊदी अरब सरकार ने हाल ही में कहा है कि ऑनलाइन व्यंग्य के जरिए पब्लिक ऑर्डर को नुकसान पहुंचाने वाले लोग सजा के हकदार होंगे। इसके लिए आरोपी को जुर्माने के साथ-साथ 5 साल तक की जेल भी मिलेगी।

सरकार ने कहा कि सोशल मीडिया पर ऐसे कॉन्टेंट लिखना जो सार्वजनिक व्यवस्था और धार्मिक मूल्यों का मजाक उड़ाए, उसे उकसाने की कोशिश करे उन्हें साइबर क्राइम का दोषी माना जाएगा। साथ ही इस अपराध के लिए आरोपी को 5 साल की सजा और 800,000 डॉलर का जुर्माना भी देना पड़ेगा।

सऊदी अरब में कई लोगों को सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर किए गए पोस्ट को लेकर सजा का सामना करना पड़ा है। वैसे आपको बता दें, दुनिया भर में सोशल मीडिया पर सरकार की आलोचना होती है लेकिन जिसके लिए अभी तक किसी भी देश ने कोई खास कदम नहीं उठाये है। भारत में सोशल मीडिया पर सरकार की जमकर आलोचना होती है।

Related News