वैसे फोर्स की बात करें तो दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका को माना जाता है, उसके बाद रूस चीन भारत जैसे देश शक्तिशाली देश के रूप में जाने जाते हैं। आज हम आपको दुनिया के 5 ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वायु सेना को सबसे ज्यादा शक्तिशाली माना जाता है। तो चलिए जानते है दुनिया के 5 सबसे मजबूत एयरफोर्स के बारे में ,,,

1. अमेरिका: अमेरिका को दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है। अमेरिका के वायुसेना दुनिया की सबसे शक्तिशाली वायुसेना है। अमेरिका के पास वर्तमान समय में लगभग 5000 से भी ज्यादा लड़ाकू विमान मौजूद है।

2. रूस: रोज दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है। रूस की वायु सेना दुनिया की दूसरी सबसे शक्तिशाली वायुसेना है। रूस के पास वर्तमान समय में लगभग 10,000 के आसपास लड़ाकू विमान मौजूद है।


3. चीन: चीन दुनिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली वायु सेना वाला देश माना जाता है चीन दुनिया का तेजी से बढ़ता हुआ अर्थव्यवस्था वाला देश है। वर्तमान समय में चीन के पास 2500 से भी ज्यादा लड़ाकू विमान मौजूद है।


4. इजराइल: इजराइल की वायुसेना को दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली वायुसेना के रूप में जाना जाता है। इजराइल के पास लगभग 1900 के आसपास लड़ाकू विमान मौजूद है।

5. भारत: भारत की वायुसेना को दुनिया की पांचवी सबसे शक्तिशाली वायु सेना के रूप में जाना जाता है। भारत दुनिया का एक मजबूत अर्थव्यवस्था वाला देश है। भारत के पास कुल 1500 के आसपास लड़ाकू विमान मौजूद है।

Related News