आज भारतीय वायु सेना की ताकत कई गुना बढ़ने वाली है। हां, बहुत लंबे समय से, लड़ाकू विमान जो सभी का इंतजार कर रहे थे, कि राफेल विमान आज भारत आने के लिए तैयार है। वहीं, भारत और फ्रांस के बीच हुए सौदे के मुताबिक, राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप आज भारत के अंबाला में आने वाली है। बताया जा रहा है कि पहले बैच में कुल पांच लड़ाकू विमान शामिल किए जा सकते हैं। वहीं, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया खुद इन सभी को लेने जा रहे हैं। आइए आपको बताते हैं राफेल विमान से जुड़े प्रमुख अपडेट।

हाल ही में, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह द्वारा राफेल विमान सौदे का मुद्दा एक बार फिर उठाया गया है। उन्होंने कई ट्वीट किए हैं। तमाम ट्वीट करते हुए उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधा और अपील की कि 'चौकीदार जी, अब कीमत बताइए'। साथ ही आपको यह भी बता दें कि अंबाला एयरबेस से सटे चार गांवों में धारा 144 लगाई गई है।

दरअसल, आधिकारिक फोटोग्राफी की तुलना में यहां एक अलग फोटो लेने पर प्रतिबंध है। इसके साथ ही लोगों के इकट्ठा होने पर भी रोक लगा दी गई है। वहीं, अंबाला में मौसम भी ठीक नहीं है। जी हां, मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जताई है। अब, जोधपुर में एक बैकअप योजना तैयार है, जिसमें राफेल को हटाने की बात कही जा रही है। वैसे, राफेल विमान वायु सेना के गोल्डन एरो 17 स्क्वाड्रन में शामिल होने जा रहा है। आप जानते होंगे कि इसने कारगिल युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और यह भारत के सबसे पुराने स्क्वाड्रन में से एक है।

अब आप कहां हैं राफेल विमान - आपको बता दें कि मंगलवार को राफेल विमानों ने फ्रांस से उड़ान भरी थी, उसके बाद उन्हें एक बार हवा में उड़ा दिया गया था। उसके बाद, पांचों सेनानी यूएई के अल दफरा अड्डे पर रुके। अब आज यानि बुधवार की सुबह, सभी विमानों को यहां से उड़ान भरने के लिए कहा गया और सभी दोपहर 2 बजे तक भारत के अंबाला पहुंच सकते हैं।

Related News