कश्मीर में आखिर क्या हो रहा है और क्या होने वाला है? क्या मोदी सरकार कश्मीर को लेकर कोई बड़ा फैसला करेगी? सभी के मन में यही सवाल है। कश्मीर में CRPF के जवानों को तैनात किया गया है। फोन और लैडलाइन्स को बंद कर दिया गया है और राजनेताओं को नजरबंद किया गया है। तो आइए जानते हैं कि कश्मीर में कल के बाद से क्या क्या हुआ है?

1. श्रीनगर और जम्मू में सुरक्षा के मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गई है। आम जनता अपने घर से बाहर नहीं निकल सकती है और साथ ही लोग ग्रुप में खड़े होकर बात भी नहीं कर सकते हैं।

2. पूरी घाटी में मोबाइल इंटरनेट पर रोक लगा दी गई है और फोन व लैडलाइन भी बंद कर दिए गए हैं। जवानों के पास एक दूसरे से सम्पर्क करने के लिए सेटेलाइट फोन है

3. जम्मू में CRPF की 40 कंपनियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा कश्मीर में पहले से ही सिक्योरिटी फोर्सेस को तैनात किया जा चूका है।

4. जम्मू और कश्मीर में स्कूल कॉलेजों को बंद कर दिया गया है और 5 अगस्त को होने वाली सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। ये परीक्षाएं आगे सरकारी आदेश के बाद होगी।

5. घाटी से पर्यटकों को वापस अपने घर जाने के लिए कहा गया है। 6000 से अधिक यात्री जम्मू छोड़ कर रवाना हो चुके हैं और सरकार ने एयरलाइन्स को भी किराया ना बढ़ाने के आदेश दिए हैं।

6. देर रात को जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला और सज्जाद लोन को नजरबंद कर दिया गया। नेताओं ने इस बात की जानकारी मांगी है कि आखिर कश्मीर में क्या हो रहा है?

7. जम्मू-कश्मीर पर हलचल के बीच आज दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक है। बैठक बुधवार को होती है लेकिन इन सभी चीजों को देखते हुए ये बैठक काफी ख़ास मानी जा रही है

8. घाटी को लेकर लगातार सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें फैल रही हैं। लेकिन सरकार ने लोगों से अपील की है कि इस तरह की अपवाहों पर ध्यान न दें।

9. सियासी हल्कों में हलचल तेज है कि केंद्र सरकार अनुच्छेद 35ए या फिर धारा 370 पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

Related News