पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। राहुल गांधी ने यूथ कांग्रेस के कार्यक्रम में कहा कि सिंधिया कांग्रेस में निर्णायक भूमिका में थे, लेकिन भाजपा में पिछली सीट पर बैठे हैं। भारतीय युवा कांग्रेस की दो दिवसीय कार्यकारी बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे कांग्रेस नेता और पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया का जिक्र करते हुए कहा कि वे आज कहां बैठे हैं?

राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें भाजपा में पिछली सीट पर जगह मिल रही है और जब वह कांग्रेस में थे, तो वे हमारे साथ बैठते थे और एक निर्णायक भूमिका निभाते थे। जब सिंधिया जी मेरे पास आए, तो मैंने उनसे कहा कि आने वाले समय में आप मुख्यमंत्री होंगे। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस समुद्र है, सभी के लिए दरवाजे खुले हैं और पार्टी में कोई किसी को आने से नहीं रोकेगा और कोई भी उन्हें कांग्रेस की विचारधारा पर जाने से नहीं रोकेगा। बता दें कि पिछले साल मार्च में ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे।


सिंधिया ने कांग्रेस छोड़ने के पीछे का कारण भी बताया था। उन्होंने कहा था कि कमलनाथ सरकार द्वारा किसानों और युवाओं से किए गए वादों को पूरा न करना पार्टी छोड़ने का एक कारण है। चुनाव घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने के लिए तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा सिंधिया को गहरी निराशा हुई थी। एमपी विधानसभा चुनाव के समय, राहुल गांधी ने घोषणा की थी कि राज्य में सरकार के गठन के 10 दिनों के भीतर सभी किसानों के ऋण माफ कर दिए जाएंगे और बेरोजगार युवाओं को भत्ता मिलेगा।

लेकिन कमलनाथ सरकार में ऐसा नहीं हुआ। इससे नाराज होकर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कुछ विधायकों के साथ भाग लिया। कांग्रेस से विधायकों के अलग होने के कारण सरकार अल्पमत में आ गई थी। कमलनाथ को कुछ ही दिनों में इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद भाजपा ने शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में सरकार बनाई।

Related News