लोकसभा चुनाव 2019 के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर नागरिकता का मामला गरमा गया है। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को नोटिस भेजा है। राहुल गांधी से यह पूछा गया है कि आपकी ब्रिटिश नागरिकता को लेकर शिकायत की गई है, इस पर आप अपना रुख स्पष्ट करें और तथ्य सामने रखें। राहुल गांधी से 15 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है। गृह मंत्रालय की इस नोटिस पर कांग्रेस ने कहा है कि राहुल गांधी जन्मजात भारतीय हैं, ये बात पूरी दुनिया जानती है।

बता दें कि भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को यह नोटिस भेजा है। नागरिकता निदेशक बीसी जोशी की तरफ से 29 अप्रैल को भेजे गए इस नोटिस में राहुल गांधी से यह पूछा गया है कि एक कंपनी के दस्तावेज में आपकी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की गई है, इस पर आप सही तथ्य साझा करें।

पत्र में लिखा है- सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने गृह मंत्रालय को यह बताया है कि साल 2003 में यूके में रजिस्टर्ड Backops Limited नाम की कंपनी में राहुल गांधी निदेशक हैं। इसके साथ ही इस कंपनी में सचिव भी हैं। शिकायत में यह भी कहा गया है कि साल 2005 और 2006 में कंपनी द्वारा फाइल किए गए वार्षित रिटर्न में राहुल गांधी की जन्मतिथि 19 जून 1970 बताई गई और राहुल गांधी ने अपनी नागरिकता ब्रिटीश घोषित की है।

सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत का हवाला देते हुए नागरिकता निदेशक ने राहुल गांधी से ब्रिटिश नागरिकता पर तथ्य सामने रखने को कहा है कि तथा पत्र मिलने के 15 दिनों के अंदर गृह मंत्रालय को अपना जवाब देने को कहा है।

इस बारे में कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि राहुल गांधी जन्म से भारतीय हैं तथा हमेशा रहेंगे। रणदीप सुरजेवाला आरोप लगाया है कि भाजपा अपनी नाकामियों से भागने की कोशिश कर रही है। इसलिए इस तरह की फर्जी बहस को जन्म दिया जा रहा है। सुरजेवाला ने कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि राहुल गांधी भारतीय हैं।

Related News