स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की तरफ से हर साल देश में सरकारी नौकरियों के लिए एसएससी सीजीएल जैसी परीक्षाएं करवाई जाती है। इसे पास करने के बाद कैंडिडेट्स को अलग अलग पदों पर सरकारी नौकरी पाने का मौका मिलता है।आज हम बात करने जा रहे हैं कि केंद्रीय जांच ब्यूरो यानि कि सीबीआई में एसएससी सीजीएल के माध्यम से सेलेक्ट होने वाले पद CBI इंस्पेक्टर के बारे में बताने जा रहे हैं।

सीबीआई में सब इंस्पेक्टर का पद एक ग्रुप बी का पद है जिसके लिए सैलरी 4200 ग्रेड पे होती है। यह एक कठिन जॉब हैं जिसमे अधिकारी के सिर पर कई जिम्मेदारियां होती है। सीबीआई विभाग में आपको प्राप्त होने वाली पोस्टिंग के आधार पर आपकी जिम्मेदारियां निर्धारित की जाती है।

कैसे जॉइन कर सकते हैं सीबीआई-

सीबीआई जो कि सबसे प्रतिष्ठित संगठनों में से एक है और जिसके लिए हर साल स्टाफ सेलेक्शन कमीशन एसएससी सीजीएल एग्जाम कंडक्ट करवाया जाता है।आप सीधे एसएससी की परीक्षा देकर सीबीआई में शामिल हो सकते हैं।

इसके लिए टियर 1 और टियर 2 एग्जाम होता है। इसमें क्लियर होने वालों का फिजिकल टेस्ट होता है और उसके बाद सीबीआई ऑफिसर्स को चुना जाता है।

क्या मिलती है सैलरी?

सीबीआई में एसआई की पोस्ट के लिए कैंडिडेट्स को 200 ग्रेड पे मिलता है। 4600 ग्रेड वेतन जो कि एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी की सैलरी के बराबर है।

सीबीआई विभाग के बारे में-

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), कार्मिक विभाग, कार्मिक मंत्रालय भारत सरकार के अधीन कार्यरत, देश की प्रमुख जांच एजेंसी है। यह इकाई देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक अहम भूमिका निभाती है। सीबीआई जांच का देश के राजनीतिक और आर्थिक जीवन पर भी एक बड़ा प्रभाव पड़ता है।

Related News