चुनाव समाप्त होने के बाद अब आखिरकार एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं। एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार लगभग सभी पार्टियों ने बीजेपी को ही बहुमत दिया है और बीजेपी के जीतने की संभावना भी काफी प्रचंड नजर आती है। लेकिन पूर्व बीजेपी नेता और मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि एग्जिट पोल के नतीजे वास्तविक नहीं होते हैं।

न्यूज़ एजेंसी PTI की खबर के अनुसार उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘‘एग्जिट पोल वास्तविक परिणाम नहीं होते, हमें यह समझना चाहिए। 1999 से अधिकतर एग्जिट पोल गलत हुए हैं।’’

नायडू ने गुंटुर में शुभचिंतकों को अनौपचारिक बैठक में संबोधित किया, और उपराष्ट्रपति का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि हर पार्टी को अपनी जीत की संभावना प्रबल लगती है।

उन्होंने कहा, ‘‘(मतगणना के दिन) 23 तारीख तक सभी अपने आत्मविश्वास का खुल कर परिचय देते हैं और अपनी जीत का आश्वासन भी देते हैं। इसका कोई आधार नहीं होता, इसलिए हमें 23 तक इंतजार करना चाहिए।’’

इंडिया टुडे-एक्सिस-माई-इंडिया एग्जिट पोल के सबसे बड़े सर्वे में 742,187 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस सर्वे के आंकड़ों के अनुसार इस बार बीजेपी के जीतने की संभावना काफी अधिक है और भातीय जनता पार्टी को 542 लोकसभा सीटों में से 339 और 365 सीटें मिल सकती हैं।

इंडिया टुडे-एक्सिस-माई-इंडिया पोल के मुताबिक UPA को इस चुनाव में 77 से 108 सीट मिलने का अनुमान है। बात करें अन्य की तो उन्हें 69 से 95 सीट मिल सकती हैं। सभी एग्जिट पोल परिणामों में NDA को ही बहुमत मिला है। अधिकतर एग्जिट पोल में तो एनडीए को 300 से अधिक का आंकड़ा दिया गया है।

Related News