यह बात तब की है जब हुदा मुथाना की उम्र 20 साल थी और वो अमेरिका के अल्बामा कॉलेज की छात्रा थीं। यह खूबसूरत लड़की आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए सीरिया चली गई थीं।

हुदा मुथाना अपने परिवार को बिना कुछ बताए कॉलेज छोड़कर कॉलेज फीस के पैसों से तुर्की का टिकट खरीदकर अमेरिका से भाग गई थीं और बाद में तुर्की के रास्ते सीरिया पहुंच गई थीं। अब 24 वर्षीय हुदा मुथाना 18 महीने के बच्चे की मां हैं और दोबारा ​अमेरिका वापस आना चाहती हैं।

इस बारे में अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि हुदा को अमरीका में दोबारा प्रवेश नहीं दिया जा सकता। ट्रंप ने ट्वीट किया, मैंने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को निर्देश दिया है कि हुदा मुथाना को वापस देश में न आने दिया जाए। पोम्पियो भी इससे पूरी तरह सहमत हैं।

हुदा आखिर क्यों लौटना चाहती है अमेरिका?

हुदा मुथाना के पिता ने गुरुवार को ट्रंप प्रशासन के ख़िलाफ़ मुक़दमा दायर करते हुए अमेरिकी प्रशासन पर उनकी बेटी की नागरिकता छीनने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि उनकी बेटी अमेरिकी सरकार की किसी भी कार्रवाई का सामना करने को तैयार है, लेकिन वह उसके लिए अमेरिकी नागरिकता चाहते हैं।

मुकदमें के सिलसिले में हुदा मुथाना के पिता के बयान के मुताबिक, मुथाना अपने किए को सार्वजनिक तौर पर स्वीकार कर चुकी है तथा इसकी पूरी जिम्मेदारी ले चुकी है। मुथाना के शब्दों में उसने अपनी जिंदगी बर्बाद कर ली है, लेकिन अब वो अपने बच्चे की जिंदगी बर्बाद नहीं करना चाहती है।

गौरतलब है कि सीरिया दुनिया के सबसे ताकतवर आतंकी संगठन आईएस का गढ़ है। अमरीका समर्थित सुरक्षाबल आईएस लड़ाकों के आख़िरी गढ़ को ध्वस्त करने की तैयारी का दावा करते हैं।

Related News