पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव व्याप्त है। भारत की जवाबी कार्रवाई के डर से पाकिस्तान की सेना ने एलओसी पर युद्ध की तैयारी शुरू कर दी है। सरहद पास के इलाकों को खाली कराया जा चुका है। बॉर्डर पार ग्रामीणों को समूह में न रहने की सलाह दी गई है तथा जितना जल्द हो सके बंकर बनाने की बात कही गई है।

इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की स्थिति में भारतीय नौसेना भी समुद्र के रास्ते एक निर्णायक भूमिका अदा करेगी। दुनिया के ताकतवर देशों के पास नौसेना के अपने एयरक्राफ्ट कैरियर हैं। आइए जानें, भारत के मुकाबले पाकिस्तान के पास कितने एयरक्राफ्ट कैरियर हैं?

नौ सेना की बात की जाए तो पाकिस्तान के मुकाबले भारत की ताकत तीन गुना से भी ज्यादा है। भारत के पास युद्ध पोतों की संख्या 16, 31 गश्ती पोत, परमाणु हमला करने वाली पनडुब्बी के अलावा 8 गाइडेड मिसाइल्स, 8 माइनवीपर्स, 15 गाइडेड मिसाइल्स युद्धपोत, 14 डीजल इलेक्ट्रिक हमलावर पनडुब्बी, 24 क्वर्टीज और 18 सहायक जहाजों का बेड़ा शामिल है।

लेकिन भारतीय नौसेना के पास जो सबसे बड़ी ताकत है वो उसका एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य। आईएनएस विक्रमादित्य 2013 से भारतीय नौसेना का हिस्सा है। 500 किलोमीटर की कोई भी गतिविधि इस युद्धपोत की नजरों से नहीं बच पाएगी। 284 मीटर लंबे इस युद्धपोत पर 24 मिग-29 लड़ाकू विमान और 10 हेलिकॉप्टर तैनात करने की क्षमता है।

22 डेक वाले इस युद्धपोत पर 1600 से 1800 नौसैनिक तैनात किए जा सकते हैं।। आईएनएस विक्रमादित्य के अलावा भारत का एक और विमानवाहक युद्धपोत तैयार हो रहा है। जबकि पाकिस्तान इन सभी वर्गों में भारत के सामने शुरुआती दौर में है। जहां तक एयरक्राफ्ट कैरियर की बात है पाकिस्तानी नौसेना के पास इसकी संख्या नगण्य है।

Related News