रसोई गैस सिलेंडर के दामों में एक बार फिर बढ़ोत्तरी हुई है। जिन सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिलती है वो 25 रुपये महंगा हो गया वहीं सब्सिडी वाला सिलेंडर भी 1 रुपये 23 पैसा मंहगा हो गया है। तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल ने बताया कि सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 1 जून से 497.37 रुपए में उपलब्ध होगा। वही पहले इसकी कीमत 496.14 रुपये थी।

बात करें बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की तो इसकी कीमत 25 रुपये बढ़ गई है। पहले इसकी कीनत 725 रुपए थी जो जून में 737.50 रुपये हो गई है। अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि और डॉलर की तुलना में रुपये की विनिमय दर में चेंज होने के कारण इन कीमतों को बढ़ाया गया है।

इससे पहले 1 मई को भी एलपीजी के दामों में बढ़ोत्तरी हुई थी। सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत में एक मई को 28 पैसे की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद दिल्ली में सब्सिडी युक्त गैस सिलेंडर की कीमत 495.86 रुपये से बढ़कर 496.14 रुपये हो गई थी।

सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 2014 के मुकाबले अब तक 100 रुपये से ज्यादा महंगा हो चुका है। इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और फौरन करंसी एक्सचेंज रेट के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं, इंटरनेशनल रेट्स में जब बढ़ौतरी होती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है।

Related News