DEMO PIC.

पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारत की ओर से 26 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों ने जिस स्पाइस बम का इस्तेमाल किया था, अब भारतीय वायु सेना इसी बम का एडवांस वर्जन इजरायल से खरीदने जा रही है।

बता दें कि 70 से 80 किलो वजनी स्पाइस 2000 बम किसी भी इमारत और बंकर को पूरी तरह नष्ट करने की क्षमता रखता है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना अब ऐसे बंकर बस्टर या फिर बिल्डिंग डेस्ट्रोयर वर्जन खरीदने की तैयारी कर रही है, जो अपने टारगेट को पूरी तरह से ध्वस्त कर दे। DEMO PIC.

इजराइल से खरीदे गए स्पाइस-2000 बम एयरफोर्स के मुख्य हथियार और युध्द सामग्रियों में से एक है। दरअसल इंडियन एयरफोर्स अब स्पाइस 2000 का नया वर्जन भी इजराइल से खरीदने की तैयारी में है।

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक में इजरायल से खरीदे गए स्पाइस 2000 बम का इस्तेमाल किया था। एयर स्ट्राइक के दौरान भारत ने 12 मिराज-2000 एयरक्राफ्ट से स्पाइस 2000 बम गिराए थे। DEMO PIC.

गौरतल है कि इसी साल 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था। इस आतंकी हमले में कुल 40 जवान शहीद हुए थे। हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान से संचालित जैश-ए-मोहम्मद नाम के आतंकी संगठन ने ली थी। बता दें कि जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर को अभी हाल ही में संयुक्त राष्ट्र संघ ने वैश्विक आतंकी घोषित किया है।

Related News