आज के समय में खराब लाइफस्टाइल है और इसका बुरा असर बड़ों पर ही नहीं बच्चों पर भी पड़ता है। कई बार बच्चों का वजन नहीं बढ़ता और वे दुबले-पतले रहते हैं। बच्चे सेहत के लिए हानिकारक माने जाने वाले हेल्दी फूड की जगह जंक फूड का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। जिसके कारण कई बच्चे कम वजन के बच्चे होते हैं और उनके माता-पिता को अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता होती है। अब आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने बच्चे को फिट रखने के लिए खिला सकती हैं। आइए जानते हैं।

केला- केला कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और कैलोरी और आयरन से भी भरपूर होता है। सबसे खास बात यह है कि इसका टेस्ट भी अच्छा होता है और बच्चे इसे आसानी से खा सकते हैं। कहा जाता है कि केला वजन बढ़ाने में मददगार होता है। ऐसे में आप बच्चे को केले का शेक, ओट्स या फिर इसकी स्मूदी भी दे सकते हैं.

डेयरी उत्पाद- दूध से बने उत्पादों में न केवल प्रोटीन बल्कि वसा भी होता है और इसीलिए इसे वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। डेयरी उत्पादों में हड्डियों को मजबूत करने वाला कैल्शियम भी मौजूद होता है। यदि बच्चे को दूध पीना पसंद नहीं है तो आप उसे मक्खन, घी, दही और पनीर खाने के लिए भी दे सकते हैं।

गेहूं का दलिया- पुराने जमाने में स्वस्थ रहने के लिए इस नुस्खे को अपनाया जाता था। वजन बढ़ाने के लिए गेहूं का सेवन अच्छा माना गया है। हां, अगर आपका बच्चा चबा सकता है, तो आप उसे गेहूं की रोटी खिला सकते हैं। छोटे बच्चे को गेहूं का दलिया इसमें हरी सब्जियां डालकर खाने को दिया जा सकता है।

चिकन- बता दें कि, चिकन में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत करने में सक्षम होता है। यदि आप और आपके बच्चे को नॉनवेज खाने का शौक है तो उसे हफ्ते में दो बार चिकन दें। इससे उसका वजन बढ़ जाएगा।

Related News