आज हम आपको लौंग के कुछ खास उपाय के बारे में बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं, लौंग का इस्तेमाल घरों में मसाले के रूप में किया जाता है। लौंग लगभग हर घर में पाया जाता है, हम आपको लौंग के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। लौंग का इस्तेमाल न केवल घर में खाने को स्वाद देने के लिए किया जाता है और इसे चाय में डालकर भी किया जाता है, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कई फायदे भी हैं, आप कभी नहीं सोच सकते कि लौंग सेहत के लिए इतनी फायदेमंद हो सकती है। आइए जानते हैं लौंग के स्वास्थ्य लाभ।

दांत दर्द: 5 ग्राम नींबू के रस में 3 लौंग पीसकर मिलाएं। इसे दांतों पर रगड़ें और खोखले में लागू करें। इससे दांत दर्द दूर होता है। लौंग के तेल में रुई को भिगोकर दांतों में लगाने से दांतों के दर्द ठीक होते हैं। सर्दी लगना: लौंग का काढ़ा बनाकर खाने से या चीनी में 2 बूंद लौंग का तेल मिलाकर पीने से सर्दी खत्म हो जाती है।

काली खस्सी: थोड़ी सी लौंग को कलछी पर भून लें और इसे बारीक पीस लें। इस चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर चाटने से खांसी का रोग ठीक हो जाता है। खांसी: लौंग को कलछी से गर्म कर लें (गर्म कद्दूकस पर लौंग सूज जायेगी और 1 मिनट में ही गाढी हो जायेगी तब उसे उतार लेंगे।) फिर इसे पीसकर 1 चम्मच दूध में मिलाकर गुनगुने बच्चों को रात को सोते समय दें।

Related News