मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी एस-क्रॉस कार को कंपनी की आधिकारिक नेक्सा वेबसाइट से हटा दिया है। इस कार की बिक्री में लगातार गिरावट के बाद कंपनी ने इसे वेबसाइट से हटाने का फैसला किया है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले तीन महीने में इस कार की एक भी यूनिट नहीं बिकी है। मारुति ने इस कार को भारतीय बाजार में साल 2015 में लॉन्च किया था।

माडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी नेक्सा डीलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट से एस-क्रॉस को हटाने के बाद ग्रैंड विटारा, एक्सएल6, सियाज, बलेनो और इग्निस मॉडल अब दिखाई दे रहे हैं। एस-क्रॉस की मांग लगातार घट रही थी। पिछले तीन महीने के आंकड़ों पर नजर डालें तो जुलाई, अगस्त और सितंबर में इस कार की एक भी यूनिट नहीं बिकी।

मारुति सुजुकी अपने गुड़गांव संयंत्र से एस-क्रॉस का निर्माण कर रही थी। साल 2022 में इसकी बिक्री महीने दर महीने गिरती रही। अप्रैल में कंपनी ने 2,922 यूनिट्स की बिक्री की थी, लेकिन मई में यह आंकड़ा गिरकर 1,428 यूनिट्स पर आ गया। जून में इस एसयूवी की सिर्फ 697 यूनिट्स ही बिकी। जून के महीने में ही इस कार के खरीदार मिले थे, इसके बाद जुलाई, अगस्त और सितंबर में इस कार की एक भी यूनिट नहीं बिकी।

रुति एस-क्रॉस की बिक्री में गिरावट के बाद कंपनी ने इस कार की बिक्री बढ़ाने के लिए भारी छूट का भी ऐलान किया। कंपनी 42,000 रुपये तक का डिस्काउंट दे रही थी। लेकिन इस शानदार ऑफर ने भी ग्राहकों को इस कार की ओर आकर्षित करने और इसकी बिक्री बढ़ाने में मदद नहीं की. इसका एक उदाहरण जुलाई और अगस्त में इसकी शून्य बिक्री के रूप में सामने आया।

Related News