लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों धीरे-धीरे महंगाई बढ़ती ही जा रही है जिसकी मार दुनिया के सभी लोगों पर पड़ रही है। दोस्तों भारत में भी आज महंगाई काफी आगे जा चुकी है। दोस्तों कई खर्चो को हम आराम से कंट्रोल कर सकते हैं जिससे कि हमारा घर का बजट संतुलन में बना रहे। दोस्तों हमारे घर का बजट सबसे ज्यादा बिजली के बिल पर निर्भर करता है, जो इस समय कई घरों में काफी ज्यादा आता है। दोस्तों हम कुछ टिप्स को फॉलो करके आसानी से बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कौनसे टिप्स है जिनके द्वारा हम आसानी से बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

1.दोस्तो मोबाइल, लैपटॉप, कैमरा आदि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का प्लग चार्ज होने के बाद स्विच ने बाहर निकाल देना चाहिए, जिससे बिजली के बिल पर काफी फर्क पड़ेगा।

2.बिजली का बिल कम करने के लिए आप अपने घर से पुराने बल्ब लाइट या ट्यूब लाइट कि जगह LED का इस्तेमाल करे, जिससे 100 वाट के साधारण बल्ब का काम 15 वाट की LED में ही हो जायेगा।

3.दोस्तो वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के लिए डाले तो यह देख लें कि वॉशिंग मशीन की क्षमता के हिसाब से कपड़े हों यानि कम कपड़े धोने के बजाय एकमुश्त धुलाई करें, इससे बार-बार मशीन चलाने पर बिजली के यूनिट नहीं बढ़ेंगे, जिससे बिजली के बिल पर भी फर्क पड़ेगा।

Related News