कोरोना के समय में शादी करना किसी चुनौती से कम नहीं रहा। हालाँकि, अब जबकि स्थिति कुछ सामान्य है, लोग शादियों में भीड़ कम कर रहे हैं। सरकार का यह आदेश है कि शादी के कार्यक्रमों में कम से कम भीड़ इकट्ठा की जाए, ताकि किसी को किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। इसे देखते हुए, सूक्ष्म विवाह शुरू हो गए हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादी एक अंतरंग अवसर हो, तो माइक्रो वेडिंग सिर्फ आपके लिए है। COVID-19 महामारी से पहले भी यह प्रथा बढ़ रही थी और अब हममें से ज्यादातर लोग इस शादी के अवसर को इस संकट के समय में सुरक्षित रखना पसंद करते हैं।

तो, यह सूक्ष्म विवाह प्रवृत्ति क्या है? और यह पारंपरिक विवाह से किस हद तक अलग है? माइक्रो वेडिंग एक अंतरंग उत्सव है जिसमें दूल्हा और दुल्हन के बहुत करीबी परिवार और अधिकतम 50 मेहमानों की उपस्थिति होती है। यह एक औपचारिक, आकस्मिक या एक संयोजन उत्सव हो सकता है जहां पारंपरिक शादी के तत्वों को शामिल किया जा सकता है लेकिन छोटे पैमाने पर। सूक्ष्म विवाह होने का अर्थ है अपनी शादी की अतिथि सूची पर पुनर्विचार करना और यह जांचना कि आपके लिए क्या अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि अवसर आपके बजट के भीतर होगा।

तो, आप उस प्रसिद्ध स्थान को बुक कर सकते हैं जिसका आपने हमेशा सपना देखा है क्योंकि कम मेहमान होंगे और इतना ही नहीं, आप अपने बजट से बाहर होने वाली सभी चीजों को कर सकते हैं। हालांकि, यह एक छोटा अवसर है, फिर भी आप इसे और अधिक विशेष और यादगार बनाने के लिए इसे भव्य तरीके से कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, पारंपरिक स्थानों को चुनने के बजाय, आप अपने पसंदीदा रेस्तरां, एक सुंदर पार्क या बगीचे जैसे उत्सव के लिए कुछ विचित्र और अलग चुन सकते हैं।

फिर इसे जीवंत बनाएं या जो भी आपको पसंद हो। यदि आप एक स्वादिष्ट हैं, तो स्वादिष्ट व्यंजनों वाले मेहमानों के लिए एक यादगार मेनू बनाएं। आप संगीत के लाइव प्रदर्शन, स्टैंड-अप कॉमेडी या अन्य कुछ भी व्यवस्था कर सकते हैं जो आपकी रुचि रखते हैं। इतना ही नहीं, आप अपने डी-डे पर इस छोटे से उत्सव के लिए जो चाहें कर सकते हैं।

Related News