मुलेठी जिसे अगर चूसा जाए तो बड़ा फायदा होता है। मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है और इसका इस्तेमाल अक्सर सर्दी खांसी के साथ पान में भी किया जाता है। हालांकि, आपको शायद इस बात की जानकारी न हो कि मुलेठी आपको सर्दी-खांसी ही नहीं बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखता है। दरअसल मुलेठी कैल्शियम, ग्लिसरिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक्स और प्रोटीन से भरपूर होता है। अब आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद- बता दे की, अगर आप भी बालों के झड़ने और रूखी त्वचा से परेशान हैं तो मुलेठी इसे रोकने में आपकी मदद कर सकती है। मुलेठी और आंवला पाउडर को बराबर मात्रा में पानी में मिलाकर रोजाना पीने से आपकी त्वचा और बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे।

मुंह के छालों में उपयोगी - यदि आप भी बार-बार मुंह के छालों से परेशान हैं तो मुलेठी के टुकड़े में शहद मिलाकर पीने से छालों में आराम मिलता है। वहीं मुलठी चूसने से भी लगातार होने वाली हिचकी में आराम मिलता है।

पेट ठीक करे - बता दे की, भोजन की अनियमितता से कब्ज, एसिडिटी और पेट से जुड़े अन्य रोग होते हैं। ऐसे में अगर आप मुलेठी का इस्तेमाल करें तो सबसे अच्छा है। इसमें मौजूद ग्लाइसेरिजिक एसिड गैस्ट्रिक और अल्सर जैसी बीमारियों से बचाता है।

Related News