फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है त्योहारों पर महिलाएं ड्राई फ्रूट जरूर खरीद कर लाती है। दीपावली आने में अब कुछ ही दिन शेष है दीपावली के साथ आने वाले भाई दूज के त्यौहार पर सभी महिलाएं कई तरह के टेस्ट की चीजें बनाती है। भाई दूज के त्यौहार पर बहन अपने भाई को अलावा बनती है और सूखा नारियल भी देती है इस दिन अक्सर महिला कमिशन में रहती है कि मीठे में ऐसा क्या बनाया जाए जो सभी को पसंद आए तथा जो बनाने में भी काफी आसान हो और समय भी कम लगे तो आप ऐसे में चटनी बनाने से अच्छा और कोई विकल्प नहीं होगा मीठे के लिए आप ड्राई फ्रूट की चटनी बना सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं ड्राई फ्रूट की चटनी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और बनाने का आसान तरीका -


* ड्राई फ्रूट की चटनी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. 1 कप मैंगो पल्प
2. 1/2 कप खजूर
3. 1/2 कप काजू
4. 1/2 कप किशमिश
5. 2 सूखी लाल मिर्ची
6. 1/2 कप हल्दी पाउडर
7. 4 टमाटर
8. 1/2 कप सरसों का तेल
9. 1/2 कप चीनी
10. स्वाद के लिए नमक


* ड्राई फ्रूट की चटनी बनाने का आसान तरीका :

1. ड्राई फ्रूट की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 1 कप मैंगो पल्प, 1/2 कप किशमिश, 1/2 कप खजूर, 1/2 कप काजू को पानी में भिगोकर रख दें।
2. इसके बाद करीब 10 मिनट तक भिगने के बाद ड्राई फ्रूट्स को किसी अन्य बर्तन में रख दें। इसका पानी न फेंके।
3. अब 4 टमाटर को बारीक करके काट लें।
4. अब आप इसके बाद खजूर में से बीज निकाल लें।
5. अब एक पैन को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। गर्म पैन में 1/2 कप सरसों का तेल डालें। अब इसमें 2 सूखी लाल मिर्ची डालकर भून लें। इससे चटनी को चटपटा स्वाद मिलेगा।
6. इसके बाद अब इसमें कटे हुए टमाटर डालें और फिर इसे अच्छे से पकने दें। कुछ देर बाद टमाटर तेल छोड़ने लगेगा, तब आपको इसमें स्वाद अनुसार नमक और हल्दी डालनी होगी।
7. अब इसमें मैंगो पल्प डालकर थोड़ी देर तक पेस्ट को मिलाते रहें। जब इसमें से बुलबुले आने लगे तब चटनी में काजू, किशमिश और खजूर डालें।
8. इसे भी कुछ देर पका लें। आखिर में ऊपर से ड्राई फ्रूट्स का पानी डालें।
9. फिर इसमें चीनी डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।
10. अब कम से कम 5 मिनट तक इसे पकाएं, फिर गैस बंद कर दें। लीजिए बन गई आपकी ड्राई फ्रूट्स की स्वादिष्ट और हेल्दी चटनी।

Related News