आज हम आपको ऐसी एक घटना के बारे में बताएंगे जो कर्नाटक में जन्मी थी, ये बच्ची दुनिया की सबसे वजनी बच्ची है लेकिन क्या आपने गौर किया बच्ची की मां 5 साल की ही है। हम जिस बच्ची की बात कर रहे है ,वो लीना मेडिना है, लीना दुनिया की सबसे कम उम्र की डॉक्यूमेंटेड मां हैं।

लीना एक रेयर कंडिशन precocious puberty के साथ जन्मी थीं. ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें जननांग बहुत जल्दी विकसित हो जाते हैं। आमतौर पर लड़कियों में जननांगों का विकास 10 साल की उम्र में शुरू होता है और लड़कों में 11-12 साल में लेकिन लीना को आठवें महीने से ही पीरियड्स होना शुरू हो गए थे। चार साल की उम्र में ही उनके ब्रेस्ट पूरी तरह विकसित हो गए थे।

जब लीना पांच साल की हुईं तो अचानक उनका पेट बढ़ने लगा। अस्पताल में लीना की जांच की गई और परिणाम ने वहां मौजूद लोगों को ही नहीं बल्क‍ि पूरी दुनिया को चौंका दिया। पांच साल की बच्ची, जो खुद अपनी मां के हाथ से निवाला खाती थी, प्रेग्नेंट थी...वो एक बच्चे को जन्म देने वाली थी। जिस समय लीना अस्पताल पहुंचीं वो आठ माह की गर्भवती थीं।

14 मई 1939 को लीना ने एक स्वस्थ और लगभग छह पौंड के वजन वाले बच्चे को जन्म दिया। लीना के डॉक्टर के सम्मान में बच्चे का नाम भी गेराल्डो रखा गया। ये बच्चा 40 वर्ष की उम्र तक जिंदा रहा लेकिन बोन मैरो की बीमारी हो जाने की वजह से 1979 में उसकी मौत हो गई।

Related News