फिटकरी का इस्तेमाल कई कामो में किया जाता है। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। कुछ घरों में इसे आफ्टर शेव की तरह इस्तेमाल करते हैं तो कुछ घरों में इसका प्रयोग पानी साफ करने के लिए। आपको बता दे, की फिटकरी का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने और बेदाग स्किन के लिए किया जाता हैं। साथ फिटकरी स्किन की कई समस्या आसानी से दूर करती हैं। ऐसे में आज जानते है इसके फायदों के बारे में -

चोट लग जाने पर: अगर आपको कोई चोट लग गई हो या फिर घाव हो गया हो और उससे लगातार खून आ रहा हो तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें। इससे खून बहना बंद हो जाएगा। फिटकरी के पानी की जगह आप फिटकरी को महीन पीसकर भी प्रयोग में ला सकते हैं।

कील-मुहांसे: फिटकरी कील-मुहांसे की समस्या को दूर करने में सहायक होती है। इसके लिए फिटकरी को पानी में घोलकर कील-मुहांसे पर कुछ देर के लिए लगाएं। अंत में पानी से साफ कर लें।

यूरीन इंफेक्शन होने पर: यूरीन इंफेक्शन हो जाने पर भी फिटकरी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. प्रतिदिन फिटकरी के पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से इंफेक्शन का खतरा दूर हो जाता है।

ग्लोइंग स्किन : चेहरे पर फिटकरी को पानी के साथ चेहरे पर रगड़ने पर स्किन गहराई से साफ होती है। साथ ही चेहरे पर जमा गंदगी दूर होती है और चेहरे पर नैचुरली ग्लो आता है।

Related News