अक्सर रात या दिन के खाने के बाद चावल बच जाते हैं। अगर आप इन चावलों के फेंक देते हैं तो आप कर रहे बहुत बड़ी गलती, क्योकि सायद आपको पता नहीं ताजा चावल से 100 गुना ज्यादा फायदे मंद होता है बासी चावल, तो अब घर में बासी बचें चावलों से प्रयोग में लाना शुरु कर दें। कई शोध बताते हैं कि बासी चावल में कई सारे अच्छी सेहत से जुड़े राज छिपे हैं। आएये जानतें हैं बासी चावल कैसे करेंगे असर...

पेट की समस्या: अगर आपको पेट की समस्या रहती है या पेट के अल्सर से जूझ रहे हैं तो बासी चावल खाना शुरु कर दें। ये प्राकृतिक तौर पर पेट तो ठंडक देते हैं। इसलिए सुबह उठकर बासी चावल खाएंगे ये पेट में ठंडक को बनाए रखेंगे।

ब्लड प्रेशर की समस्या: अगर ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो सुबह बासी चावल खाने से लाभ होगा। बासी चावल खाने से आपको दिनभर की एनर्जी मिलती है। ये आपको तरोताजा बनाए रखते हैं और इससे दिनभर काम करने के एक्टिव रहते हैं।


फिट रहने में मदद : वैसे तो चावल को मोटापा बढ़ाने का कारण माना जाता है लेकिन अगर चावल रातभर रखें हैं को ये 60 प्रतिशत तक कैलोरी खो देते हैं। इस लिए अगर आप रोजाना बासी चावल खाते हैं तो ये मोटापा बढ़ने नहीं देते और फिट रहने में मदद करते हैं।


loading...

Related News