ब्लैक पल्म नाम से जाना जाने वाला जामुन दिखने में छोटा और चमकीला होता है। यह एक मीठा फल है जो बहुत लोगों का पसंदीदा होता है। जामुन में कई तरह के औषधीय गुण होते है। जिस वजह से जामुन खाने के फायदे भी अनेक है। इसमे मुख्यतः ग्लूकोज और फ्रक्टोज दो तत्व पाए जाते है। इसके बीज में प्रोटीन, और कैल्शियम की अधिकता पाई जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जामुन खाने के क्या क्या फायदे होते हैं?

जामुन खाने से 5 जबरदस्त होने वाले फायदें :-

1. जामुन के सेवन से पाचन क्षमता अच्छी रहती है और शरीर फिट रहता है। जामुन पाचन के लिए सबसे उपयुक्त नुस्खा है। इसे खाने से पाचन से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधाम होता है।

2. जामुन रक्त में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करता है, जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें ये खाने से फायदा मिलता है।इससे शुगर के मरीज को होने वाली समस्याए जैसे बार-बार प्यास लगना और बार-बार यूरिन होना आदि में फायदा मिलता है।

3. किडनी के स्टोन के इलाज के लिए यह रामबाण औषधि है। जामुन के बीज को सुखाकर बारीक़ पिस के पाउडर बनाये। इसे आपको दही में मिला कर खाना होगा और आपकी पथरी अपने आप निकल जाएगी।

4. रोजाना जामुन के साथ संतुलित भोजन लेने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है और वजन तेजी से बढ़ने लगता है। शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए अच्छा है।

5. यदि आप मुँह की बदबू से परेशान हैं तो आप जामुन के पत्तों का सेवन करके मुंह की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

Related News