बड़े-बुर्जुगों के मुंह से आपने अक्सर यह बात सुनी होगी कि रोटी में घी चुपड़कर ही खाना चाहिए। बता दें कि अधिकांश रोटी में घी लगाकर खाने से बचते हैं, उन्हें लगता है कि इससे शरीर में चर्बी बढ़ेगी। लेकिन इसके विपरीत रोटी में घी चुपड़कर खाने से जबरदस्त ताकत मिलती है। जो लोग शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर होते हैं, उन्हें रोटी पर घी लगाकर ही खाना चाहिए। आपको जानकारी के लिए बता दें कि हर इंसान को रोजाना एक चम्मच घी जरूर खाना चाहिए। घी में विटामिन डी, के, ई और ए की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। घी खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है तथा इम्यून सिस्टम को भी मजबूती मिलती है।

वज़न को करे कंट्रोल

देसी घी में सीएलए मौजूद होता है, जो मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है। सीएल से ना केवल वजन नियंत्रित रहता है, बल्कि इंसुलिन की मात्रा भी कम होती है। घी की जगह रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें। ऐसा करने से सेहत बनने की जगह बिगड़ सकती है।

कम होता है कोलेस्ट्रॉल

देसी घी खाने से रक्त और आंतों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित होता है। देसी घी शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल लेवल का कम करता है। संभव हो सके तो गाय के घी का ही सेवन करें।

पाचन शक्ति मजबूत करे

दूसरे ऑयल व फैट की तुलना में देसी घी का स्मोकिंग पॉइंट बहुत अधिक होता है। यही वजह है कि इसे पकाते समय यह आसानी से नहीं जलता है और धुआं भी खूब करता है।

दिल को स्वस्थ्य बनाए

गाय का घी सेवन करने से दिल मजबूत होता है। हार्ट में ब्लॉकेज होने पर देसी घी एक ल्यूब्रिकेंट की तरह काम करता है।

Related News