ग्रीन टी आजकल बहुत प्रचलन में है। लोग अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ग्रीन टी पीते हैं। वग्रीन टी को भी रीसायकल करते हैं। वजन घटाने के लिए ग्रीन टी एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। अनॉक्सिडाइज्ड पत्तियों का उपयोग करके बनाई जाने वाली कम से कम संसाधित चाय में से एक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो हमें स्वस्थ रखता है और कई बीमारियों के खतरे को कम करता है। बहुत से लोग सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं। खाली पेट ग्रीन टी हर किसी को नहीं पचती है। शौक में दूसरों को देखकर ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। आज हम आपको ग्रीन टी पीने का सही तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप ग्रीन टी का पूरा फायदा उठा पाएंगे।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन लिटरेचर रिव्यू के अनुसार, ग्रीन टी का उत्पादन करने के लिए, ताज़ी कटी हुई पत्तियों को किण्वन को रोकने के लिए शीघ्र ही स्टीम किया जाता है, जिससे एक सूखा और स्थिर उत्पाद मिलता है। भाप पत्तियों में रंग रंजकता को तोड़ने के लिए जिम्मेदार एंजाइमों को समाप्त कर देती है और रोलिंग और सुखाने की प्रक्रिया के कारण चाय को अपना रंग बनाए रखने की अनुमति देती है।

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरी हुई है और इसमें कैफीन होता है। दिन भर में 3 कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं, इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। बहुत अधिक कैफीन उल्टी, दस्त, पेट खराब और शौचालय की समस्या पैदा कर सकता है। खाना खाने से तुरंत पहले इसे पीने से कब्ज, पेट दर्द या मतली हो सकती है। कई बार सोने से पहले ग्रीन टी पीने से नींद भी नहीं आती है। इसलिए, एक दिन में केवल एक या दो कप ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती है।

Related News