PC: tv9hindi

रामदयाल की दुकान में एक आदमी आया। उसने दुकान में पुराना रेडियो देखा और उसे यूनिक कह कर 10 हजार रुपये का ऑफर दे डाला। शख्स ने पेमेंट करने के लिए रामदयाल को QR कोड स्कैन करने को कहा। अगर आप रामदयाल की जगह होते तो क्या करते?

अगर आपका जवाब हां है तो आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। वास्तव में, QR कोड केवल भुगतान करने के लिए स्कैन किया जाता है, प्राप्त करने के लिए नहीं। भुगतान प्राप्त करने के लिए आपको QR कोड स्कैन नहीं करना चाहिए। अगर कोई आपसे ऐसा करने के लिए कह रहा है तो समझ लीजिए कि आपके साथ धोखाधड़ी हो रही है और आपको लूटने की कोशिश की जा रही है।

यूपीआई चलेगा नाम के आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें पंकज त्रिपाठी और गुलशन ग्रोवर शामिल हैं, जो यूपीआई भुगतान का उपयोग करने के सही तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करता है और संबंधित घोटालों के बारे में सचेत करता है। यहां वीडियो देखें.

QR कोड से भुगतान करने का सही तरीका:
क्यूआर कोड एक प्रकार का बारकोड होता है। क्यूआर कोड भुगतान एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके किसी भी सामान या सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं। यह एक सुरक्षित और आसान तरीका है. हालाँकि, घोटालों से बचने के लिए आपको क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

विश्वसनीय स्रोतों से क्यूआर कोड स्कैन करें:

यदि आप किसी अज्ञात स्रोत से क्यूआर कोड स्कैन करते हैं, तो आपको मैलवेयर या स्कैम वेबसाइटों पर निर्देशित किया जा सकता है।
QR कोड को स्कैन करने से पहले उसका ध्यानपूर्वक निरीक्षण कर लें। सुनिश्चित करें कि क्यूआर कोड स्पष्ट है। यदि कोई विकृति या क्षति हो तो उसे स्कैन न करें।
QR कोड स्कैन करने से पहले अपने कैमरे की सुरक्षा सेटिंग्स जांचें। सुनिश्चित करें कि आप केवल विश्वसनीय ऐप्स को ही कैमरा एक्सेस की अनुमति दे रहे हैं।
यदि आप किसी अपरिचित स्थान पर हैं, तो सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करके क्यूआर कोड स्कैन करने से बचें। सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क अक्सर असुरक्षित होते हैं और आपको मैलवेयर या घोटालों के प्रति संवेदनशील बना सकते हैं।

यदि आप किसी QR कोड के बारे में संदेह में हैं, तो इसे अपने स्मार्टफ़ोन से स्कैन करने से पहले अपने कंप्यूटर पर मैलवेयर स्कैनर सॉफ़्टवेयर से स्कैन करें।

यदि आप क्यूआर कोड भुगतान का उपयोग शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसे अपने बैंक या डिजिटल वॉलेट ऐप के माध्यम से शुरू कर सकते हैं। कई बैंक और डिजिटल वॉलेट क्यूआर कोड भुगतान का समर्थन करते हैं।

Related News