कुछ लोग पार्टनर के साथ रोमांटिक डिनर का प्लान बनाकर सेक्स करना पसंद करते हैं। दरअसल प्लानिंग कर सेक्स करना एक ऐसी खूबी है जिसे भले ही ज्यादातर लोग सेक्सी न मानते हों लेकिन इससे आपकी सेक्स लाइफ बेहतर बनती है। रिश्ते में मजबूती आती है।

प्लानिंग से सेक्स करने का मतलब

यदि आपका पार्टनर समय का पाबंद है, तो वह समय के हिसाब से सेक्स भी करेगा। ऐसा नहीं कि इस वजह से उसकी उत्तेजना और पैशन खत्म हो जाए। सेक्स का स्पॉन्टेनियस यानी सहज और स्वाभाविक होना जरूरी है। सेक्स कोई अचानक होने वाली प्रतिक्रिया नहीं है। जब हॉर्मोन्स धीरे-धीरे किसी के प्रति आकर्षित होते हैं और फिर आपके अंदर उसके साथ सेक्स करने की इच्छा पनपती है। पहले यह दिमाग से शुरू होती है, फिर शरीर में।

सेक्स लाइफ को मिलती है संतुष्टी

जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च की हालिया स्टडी के मुताबिक, सेक्स की प्लानिंग कभी भी मूड किलर का काम नहीं करती है। बल्कि इससे सेक्स लाइफ को संतुष्टी मिलती है।

सेक्स की समझ हो तो समस्याएं कम

शोधकर्ताओं ने करीब एक हजार कपल्स से उनकी सेक्स लाइफ पर बातचीत की। उनसे पूछा गया कि ऐसी कौन सी बाते हैं, जिनसे उन्हें उत्तेजना महसूस होती है, सेक्स के दौरान उन्हें शर्म आती है अथवा नहीं। स्टडी के नतीजों से पता चला कि जिन लोगों में सेक्स को लेकर समझ और चेतना अधिक थी, उनकी सेक्स लाइफ में समस्याएं बहुत कम थीं।

Related News