जब आप पार्क में जाते हैं तो अक्सर मच्छर आपको परेशान करते हैं. लेकिन क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि पार्क में आपके साथ रहने वाले व्यक्ति को मच्छरों ने नहीं काटा हो बल्कि आपके शरीर पर काफी निशान हो गए हों। क्या आप जानते हैं इसके पीछे की वजह? मच्छर कुछ खास लोगों को क्यों निशाना बनाते हैं?

आइए जानें क्या है इसके पीछे की वजह और साथ ही इससे बचने के खास टिप्स

चयापचय दर

आपका चयापचय एक जटिल विषय है। लेकिन यह हमारे शरीर द्वारा छोड़े गए कार्बन डाइऑक्साइड पर आधारित है। कार्बन डाइऑक्साइड की गंध मच्छरों को इंसानों की ओर आकर्षित करती है। मादा मच्छर अपने 'सेंसिंग ऑर्गन्स' के जरिए कार्बन डाइऑक्साइड की गंध का पता लगा लेती है। एक अध्ययन के अनुसार, गर्भवती महिलाएं सामान्य मनुष्यों की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करती हैं। इससे मच्छर उन्हें काटने की अधिक संभावना रखते हैं।

त्वचा के जीवाणु

क्या आप जानते हैं कि आपकी त्वचा में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं? ये बैक्टीरिया मच्छरों को आपके पास आने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन में दावा किया गया है कि कुछ खास तरह के बैक्टीरिया वाले लोगों में मच्छर ज्यादा होते हैं।

रक्त प्रकार

सामान्य ब्लड ग्रुप की तुलना में मच्छर 'O' ब्लड ग्रुप के लोगों की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं। इसके बाद ब्लड ग्रुप '' वाले लोगों को काटे जाने की संभावना अधिक होती है।

हल्के रंग के कपड़े

मच्छर अक्सर जमीन के पास देखे जाते हैं। वे आप तक पहुंचने के लिए गंध और दृष्टि का उपयोग करते हैं। इसलिए हो सके तो हल्के रंग के कपड़े पहनकर ही निकलें। ताकि मच्छरों के काटने की संभावना कम हो सके।

स्नान

मच्छर आपके शरीर से पसीना और लैक्टिक एसिड को आकर्षित करते हैं। इसलिए जब भी आप एक्सरसाइज के लिए बाहर जाएं तो घर आकर जल्द से जल्द नहा लें। साथ ही, वर्कआउट शुरू करने से पहले अपने आसपास कीटनाशकों का इस्तेमाल करें।

बीयर न पिएं

एक स्टडी के मुताबिक बियर पीने वाले लोगों का खून भी मच्छरों को पसंद आता है। इसलिए या तो बीयर पीने से बचें या पार्टी में पंखा चालू रखें। तेज हवा में मच्छर नहीं उड़ सकते।

Related News