अगर एक्सरसाइज, घरेलू नुस्खों और डाइटिंग के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, जाहिर है इसके लिए आपकी लाइफस्टाइल दोषी है। गलत जीवनशैली के कारण आप जितना भी प्रयास कर लें लेकिन वजन कम नहीं हो सकता है। इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिना डाइटिंग के ही आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं। बस आपको अपनी आदतें थोड़ी सुधारनी होगी।

1- सलाद जरूर खाएं

जब आपको भूख लगे तब स्नैक्स के बजाय गाजर, खीरा, चुकंदर, ककड़ी और चने आदि का सेवन करें। भोजन के साथ पर्याप्त मात्रा में सलाद खाएं।

2- रोजाना कम से कम 4 लीटर पानी पिएं

आप प्रतिदिन 10 से 12 गिलास पानी पीने का नियम बना लें। पानी पीने से खाना अच्छे से पचता है। खाना खाने के कम से एक घंटे बाद ही पानी पिएं।

3- खाना खाने के बाद 15 मिनट तक टहलें

लंच अथवा डिनर करने के बाद कम से कम 15 मिनट तक जरूर टहलें। खाना खाने के बाद तुरंत बाद सोना अथवा लेटना मोटापा अथवा पेट निकलने की बड़ी वजह है।

4- जंक फू्ड्स खाने से बचें


अगर आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको जंकफूड्स से दूरी बनानी ही होगी। चॉकलेट, केक, टॉफी और आइस्‍क्रीम, पिज्जा, बर्गर आदि से दूर रहें।

5- ओवर इटिंग नहीं करें

स्वाद के चक्कर में भूख से ज्यादा भोजन करना मोटापे की वजह बन सकता है। खाने की मेज पर बैठते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जितनी भूख हो, उतना ही खाएं।

6- नियमित नाश्ता करें

जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं, उनके स्वास्थ्य के लिए खतरा हो सकता है। नाश्ते नहीं करने वालों लंच के समय भूख के चलते बहुत ज्यादा खा लेते हैं। यह मोटापे की वजह बनता है।

7- खाने के तुरंत बाद कभी नहीं सोएं

कुछ लोगों की आदत होती है, वह खाने के बाद तुरंत सोने के लिए चले जाते हैं। रात में सोने से करीब 2 घंटा पहले भोजन करें। खाने के बाद टहलना कभी ना भूलें।

8- सुबह गुनगुना पानी पिएं


सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से शरीर की चर्बी कम होती है। गुनगुना पानी पीने से पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। नॉर्मल पानी पीने की तुलना में गुनगुना पानी पीने वजन तेजी से कम होता है।

9- मीठी चीजें बहुत कम खाएं

मिठाई खाने से शरीर की चर्बी बढ़ती है। नमक का सेवन बिल्कुल कम कर दें। वजन घटाने के लिए कम से कम मिठाई खाने की कोशिश करें।

10- रोज करें थोड़ी सी एक्सरसाइज

वजन कम करने तथा बॉडी को फिट रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज अमृत समान होता है। एक्‍सरसाइज से शरीर की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं तथा शरीर में फुर्ती बनी रहती है।

Related News