pc: The Economic Times

भारत सरकार अपने नागरिकों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाती है, जिनमें से अधिकांश कार्यक्रम विशेष रूप से गरीबों और जरूरतमंदों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा 2018 में शुरू की गई ऐसी ही एक पहल है आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों और उनके परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है। सूचीबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में कराया जा सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी आयुष्मान कार्ड कुछ दस्तावेजों के साथ प्राप्त किया जा सकता है।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदकों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://beneficial.nha.gov.in पर जाना होगा। पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। पूरा होने पर सबमिट विकल्प पर क्लिक करने पर आवेदक और उनके परिवार की जानकारी प्रदर्शित होगी। फिर, आवेदकों को आयुष्मान कार्ड विकल्प के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करना होगा, जिससे आवेदन पत्र प्रदर्शित करने वाला एक नया पेज खुलेगा। फॉर्म पूरा भरना होगा, और आवेदकों को कुछ दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। अंत में ओटीपी वैलिडेशन पूरा करना होगा और सबमिट विकल्प पर क्लिक करने के बाद आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा। एक बार कार्ड जारी होने के बाद इसे प्रिंट भी कराया जा सकता है.

आयुष्मान भारत कार्ड प्राप्त करने के लिए कुछ दस्तावेज आवश्यक हैं। इनमें एक पारिवारिक आईडी और एक पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइवर का लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, या कोई अन्य सरकार द्वारा जारी पहचान प्रमाण शामिल है।

Related News